Move to Jagran APP

Barabanki Facebook Live: ‘साइबर क्राइम का जागरूक रहकर कीजिए मुकाबला’

कोराेना से जंग में हर व्यक्ति योद्धा नियमों का पालन कराने में सभी करें सहयोग। दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर लाइव आए एसपी ने साझा किए विचार।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 12:18 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 12:18 AM (IST)
Barabanki Facebook Live: ‘साइबर क्राइम का जागरूक रहकर कीजिए मुकाबला’
Barabanki Facebook Live: ‘साइबर क्राइम का जागरूक रहकर कीजिए मुकाबला’

बाराबंकी, जेएनएन। साइबर क्राइम के मामलों में लाखों की ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। साइबर सेल की सक्रियता से कई मामलों का निस्तारण किया गया है। इसके लिए सभी को जागरूक और सतर्क रहकर ऐसे अपराधियों का मुकाबला करना है। क्योंकि, जरा सी चूक हमें परेशानी में डाल सकती हैं। यह सलाह पुलिस अधीक्षक डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर शाम पांच से छह बजे के मध्य लाइव के दौरान लोगों की ओर से की गई टिप्पणियों के जवाब के क्रम में दीं।

loksabha election banner

एसपी को लाइव पाकर हजारों लोग जुड़े तो कई सैकड़ों लोगों ने टिप्पणियों के जरिये अपनी समस्याएं, शिकायतें और पुलिस कर्मियों की लॉकडाउन में भूमिका की सराहना की। इस दौरान लोगों में दूसरे प्रदेशों या जनपदों को जाने की व्यवस्था, लॉकडाउन का उल्लंघन किए जाने, थानाध्यक्षों के बीएसएनएल के सीयूजी नंबर न मिलने, विवाह समारोह की अनुमति, दुकान बंद होने के बावजूद दुकान मालिकों के किराया मांगने, दुकान खुलने की अवधि का ही वेतन देने, दुकान खुलने के रोस्टर का पालन नहीं करने और प्रवासियों के आने के बाद बढ़ी आपराधिक घटनाओं को लेकर सवाल किए गए।

पुलिस अधीक्षक ने जागरण की इस पहल की सराहना करते हुए सभी प्रश्नों का गंभीरता से जवाब दिया। साथ साइबर क्राइम से संबंधित शिकायतें डीएसपी क्राइम ईबीबी-यूपी ऐट दी रेट एनआइसी डॉट इन पर दर्ज कराने को कहा। संजय शर्मा ने दरियाबाद में हमारे पुलिसकर्मियों के लिए आरओ प्लांट लगवाने की बात कही। इस पर एसपी ने कहा कि यदि ऐसा है तो तीन दिन में व्यवस्था करवाई जाएगी।

कहीं जाना जरूरी है तो ई-पास के लिए करें आवेदन

गौरव शर्मा ने त्रिपुरा से लखनऊ तक फ्लाइट से आने और फिर घर आने के लिए क्या करना होगा। चंदन रावत ने आजमगढ़ और यश गोयल ने उत्तराखंड जाने के लिए क्या करें सवाल उठाया। इनके जवाब देते हुए एसपी ने बताया कि ई-पास के लिए आवेदन करते हुए जाने के कारण स्पष्ट करें। बाल गोविंद वर्मा ने बाइक पर एक ही व्यक्ति के जाने की व्यवहारिकता पर संशय जताया। इस पर डॉ. चतुर्वेदी ने कहा महिलाएं, दिव्यांग अनुमति लेकर चल सकते हैं। विशेष परिस्थितयों में पुलिसकर्मी सहयोग करते हैं।

दूसरे नेटवर्क पर काल डायवर्ट करने के दिए गए हैं निर्देश

बदोसराय निवासी किसान नेता निसार मेहंदी ने सवाल उठाया कि थानाें के सीयूजी नंबर नहीं मिलते हैं। इस पर एसपी ने बताया कि सर्विस प्रोवाइडर तो नहीं बदले जा सकते, पर थानाध्यक्षों को दूसरे नेटवर्क पर डाल करने के निर्देश दिए गए हैं। बजगहनी के मोहित तिवारी ने एक चोरी की घटना का राजफाश न होने की बात उठाई। इस पर उन्होंने प्राथमिकता पर इसका निस्तारण कराने सवाल उठायाकी बात कही। बृजेंद्र मौर्य ने दुकान खुलने की अवधि का मानदेय दुकानदार द्वारा किए जाने और आशीष ने दुकान बंद होने के बाद भी दुकान मालिक के किराया मांगने का सवाल उठाया। उन्हें श्रम विभाग में शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी। विशुनपुर के एक व्यक्ति ने अपने मित्र राकेश वर्मा के एटीएम से पैसे निकल जाने और शिकायत के बावजूद कार्रवाई लंबित होने की बात कही।

एसपी ने उनसे सोमवार को साइबर टीम से मिलने को कहा, निस्तारण का भरोसा दिलाया। पुलिस के कार्य, जागरण की पहल की सराहना नितेश मिश्र ने पुलिस की ओर से किए जा रहे कार्यों की सराहना की और आगे उनके सहयोग की इच्छा जताई। दीपक जैन ने चेहरे पर मुस्काराहट का राज पूछा तो कहा कि कार्य करने के बाद मिलने वाली संतुष्टि इसमें झलकती है। रोशन मिश्र, प्रमित कुमार सिंह, आशीष पाठक, हरीष कुमार, राजदीपक मिश्र आदि ने कोरोना काल में पुलिस के कार्य की सराहना की। रवि वर्मा ने स्वयंसेवकों के लिए मनोज कुमार शुक्ल ने जागरण की ओर से लाइव सेशन शुरू करने के लिए आभार जताया। बाल गोविंद वर्मा व रोहित वर्मा ने अफसरों से पब्लिक को जोड़ने के प्रयास की सराहना की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.