Move to Jagran APP

वर्चुअल माध्यम से सीएम ने किया आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण

वर्चुअल माध्यम से सीएम ने आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण किया। राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने हरख परियोजना की मुख्य सेविका पारा अधिकारी और निदूरा परियोजना की कार्यकर्ता शर्मिला देवी को उत्कृष्ट कार्य के लिए लोकभवन लखनऊ में सम्मानित किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 10:49 PM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 10:49 PM (IST)
वर्चुअल माध्यम से सीएम ने किया आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण
वर्चुअल माध्यम से सीएम ने किया आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण

बाराबंकी : वर्चुअल माध्यम से सीएम ने आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण किया। राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने हरख परियोजना की मुख्य सेविका पारा अधिकारी और निदूरा परियोजना की कार्यकर्ता शर्मिला देवी को उत्कृष्ट कार्य के लिए लोकभवन लखनऊ में सम्मानित किया। वहीं, जिले पर आयोजित समारोह में विधायक और अफसरों ने पोषण अभियान का शुभारंभ कर केंद्रों का लोकार्पण किया। 23 आंगनबाड़ी केंद्रों का शुभारंभ किया गया है। कलेक्ट्रेट स्थित डीआरडीए गांधी सभागार में विधायक हैदरगढ़ बैजनाथ रावत, विधायक रामनगर शरद अवस्थी, सांसद अयोध्या के प्रतिनिधि, जिलाधिकारी डा. आदर्श सिंह, मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह ने पोषण अभियान का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान मानसी, सौमिक, वान्या सिंह, अनमोल बच्चों का अन्नप्राशन व गर्भवतियों की गोदभराई की गई। अति कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार व खाद्यान्न का वितरण किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पुरस्कार दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि पोषण व्यक्ति के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जैसे स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। वैसे ही हमारे दैनिक आहार में लवण, विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का होना जरूरी है। पोषण संबंधी गतिविधियों के आयोजन में सामुदायिक भागीदारी और जन-मानस की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से देशभर में राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया गया। फल एवं सब्जियां, सूक्ष्म पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्त्रोत है और इन पोषक तत्वों का नियमित आहार में सम्मिलित करना अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश कुमार चौरसिया, आरती वर्मा मौजूद रहे।

loksabha election banner

-------

मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण देवा : ग्राम रजौली स्थित शहद प्लांट पर मधु मक्की पालन का प्रशिक्षण शिविर मंगलवार को आयोजित किया गया। प्लांट के प्रबंधक निमित्त सिंह ने समूह सखियों को मधुमक्खी पालन की जानकारी दी। वहीं, बैंक आफ इंडिया के स्थापना दिवस पर देवा शाखा की तरफ शहद प्लांट पर पौधारोपण भी किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.