Move to Jagran APP

कॉलेजों में सीसी कैमरा न आंतरिक सुरक्षा का प्लान ही लागू

चित्र 03बीआरके-21 22 -अधिसंख्य स्कूलों में नहीं लग सके सीसी कैमरा -स्कूलों में नहीं लागू है आंतरिक सुरक्षा का प्लान - छुट्टी के समय नहीं दिखती पुलिस संवादसूत्र बाराबंकी पूर्व में गुरूग्राम स्थित रेयान इंटर नेशनल कॉलेज में छात्र प्रद्युम्न की निर्मम हत्या व लखनऊ के त्रिवेणीनगर स्थित ब्राइट लैंड कॉलेज मे छह वर्षीय छात्र ऋतिक की हत्या के प्रयास के बाद भी जिले में स्कूलों के प्रबंधन व शिक्षा तथा पुलिस महकमा छात्र छात्राओं की पुख्ता सुरक्षा की चिता आजतक नहीं शुरू की है। जिले के अधिसंख्य स्कूलों के परिसर पूरी तरह से सीसी कैमरा से लैस नहीं हैं। साथ ही स्कूल प्रबंधन की ओर से शिक्षकों के साथ ही छात्रों की आंतरिक सुरक्षा का प्लान लागू नहीं करवाया गया है। स्कूलों की संख्या बहुतायत जिले में सरकारी व निजी स्कूलों की संख्या बहुतायत है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत 3

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 12:00 AM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 12:00 AM (IST)
कॉलेजों में सीसी कैमरा न आंतरिक सुरक्षा का प्लान ही लागू
कॉलेजों में सीसी कैमरा न आंतरिक सुरक्षा का प्लान ही लागू

बाराबंकी : पूर्व में गुरुग्राम में कॉलेज में छात्र प्रद्युम्न की हत्या और लखनऊ के त्रिवेणीनगर स्थित कॉलेज में छह वर्षीय छात्र ऋतिक की हत्या की कोशिश के बाद भी जिले के ज्यादातर कॉलेजों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। परिसर में सीसी कैमरा तो लगा ही नहीं है साथ ही स्कूल प्रबंधन की ओर से छात्रों की आंतरिक सुरक्षा का प्लान लागू नहीं किया गया है। इतना ही नहीं स्कूलों में छुट्टी के समय आसपास पुलिस पिकेट मौजूद नहीं रहती है। इससे छेड़छाड़ की घटनाओं की आशंका बनी रहती है।

loksabha election banner

नहीं दिखती पुलिस : शहर के लखपेड़ाबाग बड़ेल क्षेत्र में शिक्षा का हब है। यहां मंदिर के पास, बड़ेल के पास अक्सर छात्रों की छुट्टी के बाद चौराहे पर भीड़ लगती है। रास्ते से छात्राओं के निकलने पर छींटाकशी जैसी घटनाएं होती रहती हैं। छात्र भी आपस में झगड़ते हैं, पर पुलिस नहीं दिखती है। कई छात्राओं ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि डर की वजह से कई बार वे स्कूल नहीं जा पाती है। फैक्ट फाइल

राजकीय इंटर कॉलेज 38

वित्तपोषित कॉलेज : 35

वित्त विहीन कॉलेज : 202

------------

यह है आंतरिक प्लान

-सीसी कैमरा हर हाल में स्कूलों में लगवाना

-सिक्योरिटी गार्ड स्कूल में अवश्य होना

- वॉकी टॉकी जरूर होना

-प्रत्येक माह सुरक्षा को लेकर बैठक करना

-जरूरी मोबाइल नंबर स्कूल के पटल पर लिखा होना। -------------------------

सभी कॉलेजों में सीसी कैमरा लगवाए जा चुके हैं। इनमें जो बचे हैं, वहां पर सीसी कैमरा लगाने का कार्य कराया जा रहा है। स्कूल के सभी विद्यालयों को चौकीदार का वेरीफिकेशन कराने के लिए दिशा निर्देश पहले से जारी है।

राजेश कुमार वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक, बाराबंकी। शहर के सभी कॉलेजों के पास सुबह स्कूल के समय और दोपहर छुट्टी के समय पुलिस बल तैनात रहता है। टीम लगातार गश्त करती है। स्कूल प्रबंधन से अगर कोई जानकारी मिलती है तो तत्काल जांच की जाती है।

-धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी, प्रभारी निरीक्षक, कोतवाली नगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.