Move to Jagran APP

जागरूकता तो दूर जिम्मेदारी तक नहीं पता

कोविड नियमों के प्रति बेफिक्री तो कहीं दिखी सजगता।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 12:29 AM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 12:29 AM (IST)
जागरूकता तो दूर जिम्मेदारी तक नहीं पता
जागरूकता तो दूर जिम्मेदारी तक नहीं पता

बाराबंकी : कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए निगरानी समिति के गठन का दावा प्रशासन की ओर से किया जा रहा है। लेकिन, कुछ स्थानों पर यह सक्रिय नहीं हैं। गुरुवार को जागरण टीम के बंकी ब्लाक के पल्हरी और हरख के नानमऊ में पड़ताल के दौरान यह बात सामने आई। दोनों ही स्थानों पर जांच नहीं हो रही थी। पल्हरी में निगरानी समिति की एक सदस्य बुखार से पीड़ित थी तो एक अन्य को समिति के गठन की ही जानकारी नहीं थी। नानमऊ में दूरदर्शन लखनऊ के एक कर्मचारी समेत चार लोग कोरोना संक्रमित मिले। हालांकि, नानमऊ में सैनिटाइजेशन व मास्क का वितरण होते जरूर दिखा।

loksabha election banner

पल्हरी के आंगनबाड़ी केंद्र द्वितीय के भवन में गुरुवार की दोपहर करीब 12 बजे वैवाहिक समारोह के लिए भोजन बनता दिखा। यहां लिखे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुधा द्विवेदी के मोबाइल नंबर पर काल की गई तो 'इनकमिग काल की सुविधा नहीं है' बताया। निगरानी समिति के संबंध में दूसरे व्यक्ति ने कहा कि तीन दिन पहले एक दर्जन लोग आए थे, दस-पांच लोगों के हाल पूछकर चले गए। आंगनबाड़ी केंद्र प्रथम की सहायिका धर्मा देवी बुखार से परेशान दिखीं। जांच कराने के संबंध में पूछने पर कहा कि चोट लग गई थी, इसीलिए बुखार आ जाता है। आंगनबाड़ी राजकुमारी ने फोन पर हुई बातचीत में निगरानी समिति के गठन की जानकारी से इन्कार किया।

मास्क न शारीरिक दूरी का दिखा पालन :

पल्हरी के पूर्व माध्यमिक विद्यालय पल्हरी के भवन में बारह से अधिक लोग मास्क व बिना उचित शारीरिक दूरी के एकत्र दिखे। संक्रमण का हाल पूछने पर एक रामनरेश ने बताया कि एक हफ्ता पहले कुछ लोगों को सर्दी-जुकाम बुखार की शिकायत थी, लेकिन अब नहीं है। सभासद राम अभिलाख के नंबर पर काल करने पर उनके घर में न होने की जानकारी दी गई। नानमऊ के संदीप वर्मा ने बताया कि गांव के अधिकांश परिवारों के लोग नौकरी व व्यवसाय के चलते बाहर रहते हैं। होली से चुनाव तक लोगों का आना जाना रहा। इससे गांव में लोग बीमार हुए थे।

सुधीर वर्मा, प्रधान, नानमऊ ने बताया कि संक्रमण से बचाव के लिए सैनिटाइजेशन व मास्क वितरण लगातार जारी है। लोगों को कोविड नियमों के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। यही वजह है कि पंचायत चुनाव के नामांकन से मतगणना तक सर्दी, जुकाम, बुखार के लक्षण वाले करीब डेढ़ सौ लोग थे, जिनमें अधिकांश अब स्वस्थ हैं। निगरानी समिति सक्रिय है।

अधीक्षक, सीएचसी जाटा बरौली डा. कुलदीप मौर्य ने बताया कि निगरानी समिति पर ग्रामीणों को जागरूक, संक्रमितों को चिह्नित करने और उन्हें उचित सलाह व उपचार मुहैया कराने का जिम्मा है। अगर कहीं लापरवाही बरती जा रही है तो जांच करवाकर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

फैक्ट फाइल :

पल्हरी गांव की आबादी : 2500

नानमऊ की आबादी : 2800


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.