Move to Jagran APP

'गर्भवती व धात्री महिलाओं के लिए सुरक्षित है कोरोनारोधी टीका'

गर्भवती और धात्री महिलाओं के लिए कोरोनारोधी टीका सुरक्षित है। गर्भावस्था में किसी भी महीने टीकाकरण करवा सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं।ंकी गर्भवती और धात्री महिलाओं के लिए कोरोनारोधी टीका सुरक्षित है। गर्भावस्था में कि

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 11:17 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 11:17 PM (IST)
'गर्भवती व धात्री महिलाओं के लिए सुरक्षित है कोरोनारोधी टीका'
'गर्भवती व धात्री महिलाओं के लिए सुरक्षित है कोरोनारोधी टीका'

बाराबंकी : गर्भवती और धात्री महिलाओं के लिए कोरोनारोधी टीका सुरक्षित है। गर्भावस्था में किसी भी महीने टीकाकरण करवा सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं। भीड़ में जाने से बचें और यदि जाएं भी तो शारीरिक दूरी का अवश्य पालन करें। बुधवार को दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न पहर में जिला महिला अस्पताल की महिला रोग विशेषज्ञ डा. प्रिया सिंह ने लोगों के प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गर्भवतियों को हरी सब्जी, आयरन, कैल्शियम का सेवन करना चाहिए। काम-काज में हल्का दर्द हो सकता है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं हैं। यदि दर्द अधिक है तो जिला अस्पताल आकर चिकित्सक को दिखाकर जांच अवश्य करा लें। महिला अस्पताल में बेहतर सुविधाएं : उन्होंने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय में 100 बेड हैं। यहां जांच और अल्ट्रासाउंड की सुविधा होने के साथ ही और बच्चों की देखभाल के लिए स्थापित एसएनसीयू (सिक न्यूबार्न केयर यूनिट) में 12 बेड हैं। प्राइवेट रूम लेने की सुविधा के साथ ही दो समय खाना, टीकाकरण, बच्चों और महिला रोग विशेषज्ञ हैं।

prime article banner

-----------

प्रश्न : माहवारी अनियमित हो गई है। क्या दिक्कत हो सकती है। आरती देवी, भिटरिया। उत्तर : अल्ट्रासाउंड करा लीजिए, इससे पता लग जाएगा। जांच के बाद ही कोई दवा बताई जा सकती है।

--------- प्रश्न : मेरी बेटी के अंडाशय में गांठ(सिस्ट) है, कैसे ठीक होगी।

एम लाल, बाराबंकी/नेहा, लखनऊ। उत्तर : यदि छह सेमी. से कम गांठ है तो दवाइयों से गल सकती है। इसके ऊपर की गांठ है तो वह आपरेशन से ही निकालना होगा। इसमें दवाओं का असर नहीं होता है। छोटी गांठ का लगभग तीन महीने का इलाज होता है। इसमें तेल, घी, मसाला का सेवन कम करें और अन्य खानपान से कोई असर नहीं होता है। छोटी गांठ हर महीने बनती है तो गल जाती है।

----

प्रश्न : शादी के 23 साल हो गए हैं, लेकिन अभी बच्चा नहीं हुआ है। टेस्ट ट्यूब बेबी की प्रक्रिया भी फेल हो गई है।

राजीव कुमार साहू, गाजीपुर। उत्तर : पुरानी रिपोर्ट को रविवार को छोड़कर किसी भी दिन ओपीडी में आकर चेक करा लीजिए। ऐसी समस्या महिलाओं में थायराइड और शुगर बढ़ने से होती है। जांच के बाद ही कुछ बताया जा सकता है।

------- प्रश्न : तीन महीने से मेरी पत्नी को माहवारी नहीं आई है। प्रेग्नेंसी टेस्ट भी निगेटिव है। सोनू, सूरतगंज। उत्तर : थायराइड की जांच करा लीजिए। थायराइड बढ़ने से कभी कभार ऐसी दिक्कत आ जाती है।

------------

प्रश्न : गर्भावस्था के दौरान क्या-क्या सावधानी बरतें।

एमपी शुक्ला, रामनगर। उत्तर : गर्भावस्था के दौरान हरी सब्जियों और प्रोटीनयुक्त वस्तुओं का सेवन करें। यदि हल्का दर्द होता है तो चिता की बात नहीं हैं। जब तक रक्तस्त्राव न हो।

----------

प्रश्न : मेरी पत्नी को पहला बच्चा नार्मल हुआ था। क्या इस बार भी नार्मल संभव हैं।

वीरेश कुमार, बेलहरा।

उत्तर : यदि पहला बच्चा सामान्य प्रसव से हुआ है तो दूसरे बच्चे में भी ऐसी संभावना होती है। प्रसव के संबंध में निर्णय जांच और प्रसव के दौरान स्थिति को देखते हुए लिया जाता है।

----- प्रश्न : गर्भावस्था के दौरान क्या टीकाकरण हो सकता है।

सचिन गुप्ता, बदोसराय। उत्तर : गर्भावस्था के दौरान टीका सुरक्षित हैं। किसी भी महीने में टीकाकरण लगवाया जा सकता है।

-------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.