Move to Jagran APP

बाराबंकी के 17 वृक्षों को मिलेगा हेरिटेज का दर्जा

हेरिटेज डालते ही वर्षों पुराने वृक्षों का इतिहास होगा सामने वन विभाग ने चयनित वृक्षों को सूचीबद्ध कर भेजा प्रस्ताव

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 11:42 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 11:42 PM (IST)
बाराबंकी के 17 वृक्षों को मिलेगा हेरिटेज का दर्जा
बाराबंकी के 17 वृक्षों को मिलेगा हेरिटेज का दर्जा

निरंकार जायसवाल, बाराबंकी सौ वर्ष या उससे अधिक पुराने वृक्षों को वन विभाग विरासत के तौर पर संजोएगा। हेरिटेज की श्रेणी में लाने के लिए विभाग ने पारिजात और दादौरा के बरगद वृक्ष के साथ कुल 17 वृद्धों को सूचीबद्ध कर जैव विविधता बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है। वन विभाग की पहल परवान चढ़ने पर इंटरनेट पर हेरिटेज शब्द डालते ही जिले के हेरिटेज वृक्षों की फोटो, इतिहास, लोकेशन सहित तमाम विवरण सामने आ जाएगा। धार्मिक मान्यताओं से हो रहा संरक्षण

loksabha election banner

सूची में ऐतिहासिक घटना के गवाह और पौराणिक महत्व रखने वाले पारिजात, बरगद, पीपल व पाकड़ प्रजाति के वृक्ष शामिल हैं। यह वृक्ष आध्यात्मिक और धार्मिक ²ष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं। चिन्हित अधिकांश वृक्ष पूजा अर्चना से जुडे हैं। शायद यही कारण है कि दशकों से इनका रखरखाव बेहतर ढंग से हुआ और हमारी विरासत का हिस्सा हैं। एक क्लिक में विवरण : चयनित वृक्षों का स्थान, जीपीएफ लोकेशन, प्रजाति, वानस्पतिक नाम, विरासत वृक्ष के रूप चयन का आधार, वृक्ष की गोलाई, अनुमानित आयु, ऐतिहासिक महत्व और वृक्षों से जुड़ी स्थानीय लोक कथा एवं परंपराएं सहित वृद्ध की भूमि का प्रकार दर्ज किया गया है। ताकि इंटरनेट पर एक क्लिक करते ही सामने संपूर्ण विवरण आ जाएगा।

हेरीटेज वृक्ष के लिए इन्हें किया गया प्रस्तावित : रामनगर के बरौलिया में 5000 वर्ष पुराना पारिजात वृक्ष है। फतेहपुर के सुर्जनपुर मूडाभारी में 150 सौ वर्ष पुराना बरगद, टांडा निजाम अली में बरगद का वृक्ष 120 वर्ष पुराना, खेरिया में 150 वर्ष पुराना पीपल का वृक्ष, बाराबंकी रेंट के मोहम्मदपुर गांव में रेठ नदी की तलहटी पर सौ वर्ष पुराना बरगद, रामनगर के दादौरा गांव में डेढ़ सौ वर्ष पुराना बरगद, अमौलीकला में 200 वर्ष पुराना बरगद, रामसनेहीघाट रेंज में टिकैतनगर-भेलसरमार्ग पर अजईमऊ में 450 वर्ष पुराना पीपल, टांडा में 400 वर्ष पुराना बरगद, मंगूपुर उदईपुर में नीम व बरगद के 400 व 500 वर्ष पुराने वृक्ष, देवा रेंज में सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में 125 वर्ष का पीपल, दऊरिहारा में 150 वर्ष का पीपल, अच्छरीपुरवा में 150 वर्ष पुराना पाकड़ का वृद्ध, कस्बे में 135 वर्ष पुराना बरगद, हैदरगढ़ रेंज में नरौली टिका रामन बाबा परिसर में 350 वर्ष पुराना बरगद का वृद्ध। हरख रेंज में जैदपुर मार्ग पर 100 वर्ष पुराना पीपल का वृद्ध इस सूची में शामिल हैं।

--------------------- हेरिटेज वृक्षों के लिए चयन का आधार सौ वर्ष से अधिक की आयु का रखा गया है। कुछ संशोधन के बाद 14 जनवरी 2021 को यह प्रस्ताव फिर जैव विविधता बोर्ड के सचिव को प्रेषित किया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही इसकी संस्तुति होगी।

डॉ. एनके सिंह, डीएफओ, बाराबंकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.