Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दिए गए 1260 स्मार्ट फोन बंद

1260 ह्यद्वड्डह्मह्ल श्चद्धश्रठ्ठद्गह्यह्य द्दद्ब1द्गठ्ठ ह्लश्र द्घद्बह्मद्गड्डह्मद्वह्य 2श्रह्मद्मद्गह्मह्य

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 11:46 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 11:46 PM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दिए गए 1260 स्मार्ट फोन बंद
आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दिए गए 1260 स्मार्ट फोन बंद

बाराबंकी : संचालित आंगनबाड़ी केंद्र के कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन दिए गए थे। उद्देश्य था कि केंद्रों पर पूरी तरह से रजिस्टर लेस हो जाएगा। जिले में 2999 कार्यकर्ताओं को स्मार्ट मोबाइल दिया था जिसमें से 42 फीसद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के स्मार्ट फोन बंद हो गए हैं। यह इसलिए फोन बंद हुए हैं कि शासन से स्तर से इनका रीचार्ज देने का सिस्टम खत्म कर दिया गया है। अब केंद्र रजिस्टर लेस होने का सपना अब सपना ही रह जाएगा।

loksabha election banner

जिले में तीन हजार 52 आंगनबाड़ी केंद्र हैं, जहां 2679 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और 236 मिनी कार्यकर्ता कार्यरत हैं। सभी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन अक्टूबर 2018 में दे दिए गए थे। मोबाइल फोन देने का मुख्य उद्देश्य यह है कि कार्यकर्ता रजिस्टर पर कार्य न करके ऑनलाइन मोबाइल के जरिए बच्चों की फीडिग, पोषाहार और हॉटकुक्ड की फीडिग कर सके। अब यह योजना साकार होती नहीं दिख रही है। 31 मार्च 2019 तक तो सभी 2999 स्मार्ट फोन बदं हो गए थे, काम-काज ठप हो गया था। इसको लेकर जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश कुमार चौरसिया ने बताया कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्वयं से रीचार्ज कराकर स्मार्ट फोन चालू रखने के निर्देश दिए हैं, जिसमें लगभग 58 फीसद मोबाइल संचालित हो रहे हैं, लगभग 1260 स्मार्ट फोन बंद हैं। कार्यकर्ताओं से कह गया है कि रीचार्ज कराकर बिल प्रस्तुत करेंगे तो वह पास करा दिया जाएगा।

मोबाइल में हैं 24 प्रारूप : केंद्रों पर पहले रजिस्टर में ही बच्चों की स्थित और पोषाहार वितरण चढ़ता था। अब रजिस्टर का काम खत्म कर मोबाइल पर ही ऑनलाइन कार्य हो रहा था। मोबाइल पर 24 प्रकार के प्रारूप रजिस्टर अपलोड हैं, जिसमें फीडिग का कार्य कार्यकर्ताओं को करना है। जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश कुमार ने बताया कि मोबाइल के इंटरनेट और कॉलिग का खर्च केंद्र सरकार उठा रही है। कार्यकर्ताओं ं को बस इंटरनेट का प्रयोग कर केंद्र के कार्यों की फीडिग ऑनलाइन करनी हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.