Move to Jagran APP

रोजगार मेलों में युवकों को मिला काम, युवतियों को निराशा

जागरण संवाददाता बांदा हर शिक्षित युवक व युवती को काम मिले। इसके लिए सेवायोजन कार्यालय क

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Mar 2022 10:29 PM (IST)Updated: Fri, 04 Mar 2022 10:29 PM (IST)
रोजगार मेलों में युवकों को मिला काम, युवतियों को निराशा
रोजगार मेलों में युवकों को मिला काम, युवतियों को निराशा

जागरण संवाददाता, बांदा : हर शिक्षित युवक व युवती को काम मिले। इसके लिए सेवायोजन कार्यालय की स्थापना की गई। उद्देश्य था कि जिन्हें काम की तलाश है वह यहां पर पंजीकरण कराकर काम की मांग कर सकता है। विभाग की ओर से समय-समय पर कंपनियों से समन्वय बनाकर रोजगार मेलों को आयोजन कराया जाएगा। जहां पर प्रतिभाएं अपना साक्षात्कार देकर आसानी से रोजगार पा सकेंगी। बांदा जनपद के सेवायोजन कार्यालय में भी करीब 25,193 शिक्षित बेरोजगार युवक और युवतियां पंजीकृत हैं। इनमें 18,630 युवक शामिल हैं। जबकि 6563 शिक्षित युवतियां भी हैं। लेकिन यहां से रोजगार पाने में सिर्फ युवक की सफल हो सके। विभागीय आंकड़ों की माने तो एक भी युवती को सेवायोजन कार्यालय के माध्य से रोजगार नहीं मिल सका।

loksabha election banner

-----------------------

162 करियर काउंसिलिंग शिविरों का हुआ आयोजन

युवाओं को रोजगार के प्रति जागरूक करने व आसानी से काम उपलब्ध कराने के लिए जनपद के विभिन्न स्कूलों में 162 करियर काउंसिलिंग शिविरों का आयोजन किया गया। करीब इनमें 81,150 शिक्षित बेरोजगारों ने हिस्सा लिया। करियर काउंसिलिंग के माध्यम से कई शिक्षित युवकों को तो मौका मिला लेकिन, युवतियों को यहां पर भी मायूसी ही हाथ लगी।

-----------------------

69 रोजगार मेलों का भी किया गया आयोजन

पंजीकृत युवाओं को रोजगार देने के लिए सेवायोजन कार्यालय की ओर से 69 रोजगार मेलों का भी आयोजन किया गया। इन मेलों में 22,878 शिक्षित बेरोजगारों ने हिस्सा लिया। 3153 युवकों को सेल्समैन, सुरक्षा गार्ड आदि पदों पर नौकरी मिली। जबकि एक भी युवती को काम नहीं मिल सका।

-----------------------

काम मिलने के बाद बड़ी संख्या में युवकों ने भी नहीं किया ज्वाइन

रोजगार मेले में युवतियों को भले ही काम न मिला हो लेकिन, जिन युवकों को काम मिला वह भी ज्वाइन करने नहीं गए। युवाओं का कहना है कि कंपनियां गार्ड और सेल्स एक्जक्यूटिव पदों पर नियुक्ति करती है। इनमें सात से आठ हजार रुपये मानदेय मिलता है। साथ ही गृह जनपद से काफी दूर नोएडा, हरियाणा, दिल्ली आदि में कार्यक्षेत्र मिलता है। ऐसे में वह घर बैठना ही बेहतर समझते हैं। दूसरी तरफ शिक्षित बेटियों को भी ये नौकरियां रास नहीं आती है।

--------------------

शिक्षित बेरोजगारों की जुबानी

-सेवायोजन विभाग में रोजगार के लिए पंजीयन कराया है। सारी व्यवस्थाएं आनलाइन होने के बाद भी मेलों की जानकारी नहीं हो पाती है। नियुक्ति पत्र मिलता है तो गाजियाबाद और नोएडा का। सैलरी भी कम होती है।

-राघव गुप्ता,सिविल लाइन अतर्रा

--------------

-सेवायोजन की तरफ से इस वर्ष रोजगार मेला लगाया गया था। सेल्स एक्जक्यूटिव पद पर चयन हुआ था, लेकिन, सैलरी कम और कार्यक्षेत्र दूर होने के कारण ज्वाइन नहीं किया। स्नातक होने के बाद भी पिता के साथ कारोबार में हाथ बंटाता हूं।

लखन गुप्ता, चौक बाजार अतर्रा

-----------------

रोजगार की प्रगति पर एक नजर :

कुल पंजीकृत : 25193

पंजीकृत युवक : 18630

पंजीकृत युवतियां : 6563

कॅरियर काउंसलिग : 162

शामिल अभ्यर्थी : 81150

लगे रोजगार मेले : 69

शामिल अभ्यर्थी : 22878

रोजगार मिला : 3153

ज्वाइन नहीं किया : 1896

-----------------

बोले जिम्मेदार :

-करियर काउंसिलिंग और रोजगार मेलों के जरिए शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार दिलाया जा रहा है। अभी तक तीन हजार युवा इससे लाभान्वित हो चुके हैं। शिक्षित बेटियों के हिसाब से भी पदों की काउंसिलिंग कराई जा रही है। जल्द ही उन्हें भी काम मिल सकेगा।

-कौशलेंद्र सिंह, सहायक निदेशक, क्षेत्रीय सेवायोजन, चित्रकूटधाम मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.