Move to Jagran APP

परदेसी मतदाताओं को बूथों तक लाने की जिम्मेदारी निभाएं कोटेदार

जागरण संवाददाता बांदा लक्ष्य 90 फीसद प्लस मतदान अभियान में कोटेदार बाहर रहने वाले वोटरों

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 10:43 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 10:43 PM (IST)
परदेसी मतदाताओं को बूथों तक लाने की जिम्मेदारी निभाएं कोटेदार
परदेसी मतदाताओं को बूथों तक लाने की जिम्मेदारी निभाएं कोटेदार

जागरण संवाददाता, बांदा : लक्ष्य 90 फीसद प्लस मतदान अभियान में कोटेदार बाहर रहने वाले वोटरों को बूथ तक पहुंचाएंगे। मतदान के दिन उन्हें बुलवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। तत्कालीन सीडीओ व जिला पूर्ति अधिकारी ने जिले भर से जुटे कोटेदारों को लक्ष्य पूरा करने के लिए प्रेरित किया और उनमें जोश भरा। कहा कि ऐसे करीब एक लाख वोटर होंगे जो नौकरी व मजदूरी के लिए बाहर बसे हैं। इन्हें बूथों तक हर हाल में लाना होगा।

loksabha election banner

शहर के जीआइसी मैदान में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला पूर्ति विभाग और 90 फीसद प्लस मतदान लक्ष्य के कोआर्डिनेटर बनाए गए तत्कालीन सीडीओ हीरालाल ने कोटेदारों को उनकी जिम्मेदारियां बताईं। तत्कालीन सीडीओ ने कहा कि परदेसी वोटर चुनाव में नहीं पहुंच पाते। ऐसे में मतदान प्रतिशत गिरता है। बुंदेलखंड जैसे क्षेत्र में मजदूरी व प्राइवेट नौकरियों के लिए अधिकांश परिवार बाहर हैं। इनमें ईंट पाथने वाले मजदूर, राजमिस्त्री, फैक्ट्रियों में कार्य करने वाले कर्मचारी शामिल हैं। जिले में ऐसे वोटरों की संख्या करीब एक लाख होगी। जिला पूर्ति अधिकारी राजीव कुमार तिवारी ने कहा कि कोटेदार अपने स्तर से मतदाताओं को प्रेरित करें। उन्हें मताधिकार के महत्व को बताया जाए। कोटेदार वोटरों को मतदान के दिन पोलिग बूथ तक लाने की व्यवस्था कराएं। उनकी एहम जिम्मेदारी होगी कि बाहर रहने वाले मतदाताओं को वोट डालने के लिए बुलवाएं। कोटेदारों ने लक्ष्य से संबंधित नारों के बीच शत-प्रतिशत मतदान कराने में पूरा सहयोग देने का संकल्प लिया। इस दौरान आपूर्ति विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी व कोटेदार लक्ष्य से संबंधी स्लोगन लिखे टी-शर्ट और टोपी में नजर आए। सभी के अंदर मतदान को लेकर उत्साह देखा गया।

-------------

पीस कमेटी सदस्यों ने भी भरी हुंकार

कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को होली में शांति सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हुई पीस कमेटी की बैठक में एडीएम संतोष बहादुर सिंह ने सदस्यों में मतदान 90 फीसद लक्ष्य को लेकर जोश भरा। उन्होंने कहा कि होली त्योहार के बाद मतदान का त्योहार है। व्यापारी, समाजसेवी और संभ्रांत नागरिक 90 फीसद प्लस लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभाएं। इस दौरान व्यापारी नेता संतोष गुप्ता, मनोज जैन आदि ने भरोसा दिलाया कि पूरा व्यवसायी वर्ग मतदान में बढ़ चढ़कर सहभागिता करेगा। दूसरों को भी वोट के लिए प्रेरित कर मतदान केंद्र तक पहुंचाएंगे। इस दौरान एसपी गणेश साहा ने सभी को शपथ दिलाई।

---------

कर्मचारियों ने भरवाया शपथ पत्र

मतदान लक्ष्य हासिल करने के लिए कर्मचारियों को मतदाताओं से शपथ पत्र भरवाने में लगवाया गया है। सोमवार को शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में करीब दो हजार कर्मचारियों ने अभियान को आगे बढ़ाया। घर-घर जाकर मतदाताओं से शपथ भरवाया और उनके हस्ताक्षर कराए। इनमें लेखपाल, सचिव, रोजगार सेवक और अन्य कई विभागों के कर्मचारियों को लगाया गया है। वह चुनाव तक घर-घर जाकर इस अभियान को पूरा करेंगे।

------------

लिया 90 फीसद मतदान का संकल्प

संवाद सहयोगी, बबेरू : जिलाधिकारी ने लोकसभा चुनाव में 90 फीसद प्लस मतदान कराने की मुहिम छेड़ी है। इसे पूरा करने के लिए एसडीएम अरविद कुमार ने बैठक की। चुनाव में लगे कर्मचारियों को उत्साहित किया। उनसे क्षेत्र में जाकर मतदाताओं को बूथ में आने के लिए जिम्मेदारी का एहसास कराने की बात कही। तहसील सभागार में बैठक में उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के उद्देश्य से 90 प्लस का संकल्प लिया गया है। आप सभी अपने-अपने स्तर से इसे पूरा करने में सहयोग करें। मतदाताओं को उनका दायित्व याद दिलाएं, जिससे लोकतंत्र का उद्देश्य सफल हो सके। इस दौरान तहसीलदार, नायब तहसीलदार व लेखपाल, सुपरवाइजर आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.