Move to Jagran APP

शांतिभंग के गुनहगारों को 'हरियाली' की सजा

इस सप्ताह के आरोपित व पौधारोपण आरोपित ग्राम धारा रोपित पौधे रामकिशोर मनीपुर 151 5 कमलकिशोर जवाहर नगर 151 5 नन्ना बसराही 151 5 मो.हनीफ कल्हरा 151 5 ----------------------------------------------- -नरैनी एसडीएम का यह कदम सराहनीय है। ऐसी पहल सभी अधिकारियों को करनी चाहिए। ताकि जिले को हरा-भरा व स्वच्छ बनाया जा सके। इससे निश्चित तौर पर पर्यावरण को लाभ मिलेगा।-हीरा लाल डीएम बांदा

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 06:31 AM (IST)
शांतिभंग के गुनहगारों को 'हरियाली' की सजा
शांतिभंग के गुनहगारों को 'हरियाली' की सजा

संवाद सहयोगी नरैनी (बांदा) : मामला शांतिभंग का हो या पड़ोसी से झगड़े का, आरोपित को जमानत तो तभी मिलेगी जब पांच पौधे लगाने का शपथपत्र देंगे। हरियाली बढ़ाने के लिए ये सार्थक पहल की है उप जिलाधिकारी (एसडीएम) नरैनी वंदिता श्रीवास्तव ने। जमानत होने के बाद तहसीलकर्मी और प्रधान पौधारोपण की तस्दीक भी करते हैं। पहल रंग लाने लगी है और अब तक पांच सौ पौधे लगाए जा चुके हैं।

loksabha election banner

जनपद में वन क्षेत्र मानक 33 फीसद के बजाय महज ढाई फीसद ही है। पेड़ गायब होते जा रहे हैं। हर साल पौधे रोपित होते हैं पर देखरेख के अभाव में मुरझा जाते हैं। तहसील क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने और पर्यावरण संतुलन के लिए एसडीएम की पौधारोपण की पहल की। तहसील में अक्सर शांतिभंग, 107-16 व मारपीट के मामले आते हैं। एसडीएम उन्हें मुचलके पर जमानत देते हैं लेकिन अब एसडीएम वंदिता ने जमानत में पौधारोपण शपथपत्र की बाध्यता लगाई है। ये अन्य तहसीलों के लिए भी नजीर है। एसडीएम अब आरोपितों को जमानत देने के पूर्व संकल्प दिलाती के साथ ही शपथपत्र लेती हैं कि आपस में वाद-विवाद न पैदा करेंगे और अपने क्षेत्रों में पांच-पांच पौधे लगाकर उनकी नियमित देखभाल भी करेंगे।

---------

परिसर में रोपे पौधों की करतीं देखभाल

बीती नौ अगस्त को पौधारोपण महाभियान में तहसील परिसर में तीन सौ से ज्यादा पौधे रोपे गए थे। एसडीएम रोज दफ्तर पहुंचने के बाद उनकी नियमित देखभाल करती हैं। अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों को भी पर्यावरण संरक्षण की नसीहत देती हैं।

-----------

इस सप्ताह के आरोपित व पौधारोपण

आरोपित ग्राम धारा रोपित पौधे

रामकिशोर मनीपुर 151 5

कमलकिशोर जवाहर नगर 151 5

नन्ना बसराही 151 5

मो.हनीफ कल्हरा 151 5

--------------

अभियान के तहत आरोपित 500 पौधे लगा चुके हैं। तहसील कर्मियों और प्रधानों के जरिए पौधारोपण के बाबत जानकारी ली जाती है। रोपण के बाद पौधे की क्या स्थिति है, यह बताने के लिए आरोपित खुद भी फोटो कराकर तहसील लाता है। उसे जमानत की पत्रावली में संलग्न कराते हैं।

वंदिता श्रीवास्तव, एसडीएम

....

नरैनी एसडीएम का यह कदम सराहनीय है। ऐसी पहल सभी अधिकारियों को करनी चाहिए ताकि जिले को हरा-भरा व स्वच्छ बनाया जा सके। इससे निश्चित तौर पर पर्यावरण समृद्ध होगा।

हीरालाल, डीएम, बांदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.