संवादसूत्र, कमासिन : निर्वाचन विभाग 90 फीसद प्लस मतदान लक्ष्य के लिए पूरी ताकत झोंक रहा है। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार गैर जनपद व प्रदेशों में कमाने गए मतदाताओं को भी बुलाया जा रहा है। मतदान के लिए आने पर उन्हें किराया खर्च भी दिया जाएगा। सीडीओ ने सभी बीएलओ से ऐसे वोटरों की सूची तलब की है।

जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम हीरालाल ने मतदाता जागरूकता के इस कार्य में बीएलओ, स्वैच्छिक संगठन, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा व समाजसेवियों को लगाया है। इन भरपूर मदद ली जा रही है। इनके जरिए मतदाताओं को प्रेरित किया किया जा रहा है। सोमवार को ब्लाक सभागार में सीडीओ हरिश्चंद्र वर्मा ने बीएलओ की बैठक में कहा कि चुनाव में सभी लोग पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। ताकि 90 प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को आसानी से पूरा किया जा सके। बीएलओ व बूथ में लगाए गए कर्मचारियों को घर-घर जाकर मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही जिस परिवार के मतदाता दूसरे राज्य में नौकरी व मजदूरी करने गए हैं उनकी सूची बनाकर मुख्यालय भेजने के निर्देश दिए। ताकि सूची के आधार पर दूर-दराज क्षेत्रों से मतदाताओं को मतदान के लिए बुलाया जा सके। सीडीओ ने कहा कि इस बार बाहर से बुलाए जाने वाले मतदाताओं को आने-जाने का किराया खर्च भी निर्वाचन विभाग की ओर से दिया जाएगा।

जागरूकता रैली में की मतदान की अपील

संवाद सहयोगी, पैलानी : क्षेत्र के कई गांवों में वीवी पैट व ईवीएम मशीन के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। नौनिहालों ने रैली निकालकर मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया।

एसडीएम मंसूर अहमद व तहसीलदार राजीव निगम की अगुवाई में में पिपरहरी, पैलानी, नरी, कुकुवाखास, अमलोर, रेंहुटा, निवाइच आदि गांवों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। ग्रामीण अभियंत्रण जल निगम 16वीं शाखा के अवर अभियंता नीरज कुमार पटेल के नेतृत्व में मतदाताओं को वीवी पैट मशीन से मतदान कराने के तौर तरीके बताए गए। प्राथमिक विद्यालय पिपरहरी के बच्चों ने रैली निकाली। मतददाता जागरूता संबंधी नारे लगाए। इस मौके पर विमलेश, सुमित्रा, कपिलिया, पप्पू सिंह, प्रभुदयाल निषाद, संतोष, पवन, अजीत, प्रमोद आदि ने मतदान करने का तरीका सीखा। एसडीएम ने बताया कि बूथ स्तर पर बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक कर रहे हैं। इस कार्य में कई विभागीय अधिकारी व कर्मचारी भी लगाए गए हैं।

--------------

सेवानिवृत्त शिक्षकों ने भी कसी कमर

कमासिन : मतदाता जागरूकता अभियान के लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों ने भी कमर कस ली है। सोमवार को घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क किया। उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित किया। कहा कि वोट हमारी ताकत है। इसे पहचाने और मतदान जरूर करें। शिक्षक वीरेंद्र कुमार द्विवेदी, धर्मपाल वर्मा, नंदन प्रसाद यादव, दुर्गा प्रसाद, शिव प्रसाद आदि घर-घर पहुंचकर मतदाताओं को लोकतंत्र मजबूत करने के लिए उत्साहित कर रहे हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस