Move to Jagran APP

अब 24 तक डंप बालू हटा सकेंगे करोबारी

जागरण संवाददाता, बांदा : बालू डंप करने वाले व्यापारियों को सरकार की ओर से राहत मिली है। अ

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 06:13 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 06:13 PM (IST)
अब 24 तक डंप बालू हटा सकेंगे करोबारी
अब 24 तक डंप बालू हटा सकेंगे करोबारी

जागरण संवाददाता, बांदा : बालू डंप करने वाले व्यापारियों को सरकार की ओर से राहत मिली है। अब वह 24 फरवरी तक डंप की गई बालू को हटा सकेंगे। इसके बाद भी डंप बालू का कारोबार होता तो खनिज विभाग कार्रवाई करेगा।

loksabha election banner

शासन ने डंप बालू का लाइसेंस देने के शासनादेश में परिवर्तन किया है। नए आदेश के मुताबिक अब बालू खदान का ठेका लेने वाले कारोबारी बालू डंप का लाइसेंस नहीं हासिल कर पाएंगे। साथ ही बालू खदान से करीब 10 किलोमीटर दूर ही बालू डंप हो सकेगी। पिछले माह आदेश आने के बाद खनिज विभाग ने जिले में डंप के दो लाइसेंसी कारोबारियों को नोटिस भेजी थी। 20 जनवरी तक का अल्टीमेटम दिया था। जबकि इन व्यापारियों को खनिज विभाग ने डंप के लिए तीन साल का लाइसेंस दिया। इसकी अवधि एक साल भी पूरी नहीं हो सकी। शासन व खनिज विभाग की नोटिस के बाद बालू कारोबारियों ने हाईकोर्ट की शरण ली व शासन में भी लिखा पढ़ी की। इस पर शासन ने इन कारोबारियों को 24 फरवरी तक की मोहलत दी है। जिला खनिज अधिकारी शैलेंद्र ¨सह ने बताया कि यदि बालू डंप 24 फरवरी तक नहीं हटती तो इसकी नीलामी की जाएगी। सरकार के खाते में इसकी राशि जमा होगी। उधर, दुरेड़ी में डंप के नाम पर बालू कारोबारी मनमानी कर रहे हैं। बालू को मनमाने रेट में बेंचा जा रहा है। साथ ही 30 हजार घन मीटर की जगह बालू का अथाह ढेर लगा रखा है। इस पर न शासन व खनिज विभाग की निगाहें नहीं जाती।

-------------

खेतों को रौंद रहे बालू भरे ट्रक

संवाद सहयोगी, नरैनी : किसानों की भूमि धरी जमीन से गुंडई के बल पर बालू भरे ट्रक निकाले जा रहे हैं। इससे फसलों की क्षति हो रही है। तहसील के ग्राम लहुरेटा गांव निवासी वृद्ध किसान राममिलन ने एसडीएम को दिए शिकायती पत्र में कहा है कि उसकी जमीन में गेहूं की फसल बोई है। निकास के लिए वह खेत से रास्ता बनाए हैं। गांव के दबंग बालू ठेकेदार फसलों को क्षति पहुंचा रहे हैं। बालू कारोबारियों का बालू भरा ट्रक निजी रास्ते से तार बाड़ी तोड़ता गुजरा। सकरा रास्ता होने के कारण बीच खेत में बालू सहित पलट गया। गेहूं की फसल चौपट हो गई। मना किए जाने पर दबंगों ने गाली गलौज कर जान से मार देने की धमकी भी दी। किसान ने कार्रवाई की मांग की। एसडीएम ने जांच व कार्रवाई का भरोसा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.