Move to Jagran APP

बांदा में मदरसे से सात कश्मीरी छात्र गिरफ्तार, NIA की कार्रवाई

बांदा के जामिया अरबिया मदरसे में इससे पहले नौ मार्च को एनआइए की टीम ने जांच की थी। एजेंसी को यहां के कश्मीरी छात्रों पर संदेह था।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 05 Apr 2018 10:04 AM (IST)Updated: Thu, 05 Apr 2018 10:52 AM (IST)
बांदा में मदरसे से सात कश्मीरी छात्र गिरफ्तार, NIA की कार्रवाई
बांदा में मदरसे से सात कश्मीरी छात्र गिरफ्तार, NIA की कार्रवाई

बांदा (जेएनएन)। लंबे समय से संदेह के घेरे में चल रहे जामिया अरबिया मदरसे में एनआइए ने बड़ी कार्रवाई की है। बांदा के जामिया अरबिया मदरसे से एनआइए ने संदेह के आधार पर सात कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार किया है। नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआइए) ने अभी इसकी आधिकारिक जानकारी एनआईए की तरफ से नहीं दी गई है।

loksabha election banner

बांदा के जामिया अरबिया मदरसे में इससे पहले नौ मार्च को एनआइए की टीम ने जांच की थी। एजेंसी को यहां के कश्मीरी छात्रों पर संदेह था। अब एनआइए ने लंबी तफ्तीश के बाद सात कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार कर लिया है। मार्च में एनआईए की टीम ने इन छात्रों और मदरसे के संचालक से पूछताछ की थी। इन छात्रों को देश में आतंकियों से कनेक्शन के शक में गिरफ्तार किया गया है।

मदरसे के संचालक हबीब अहमद के छोटे भाई मौलाना मुफ्ती नजीब अहमद ने कि एनआईए के दो अधिकारी कल दोपहर लगभग दो बजे मदरसा परिसर में दाखिल हुए और यहां अरबी की तालीम हासिल कर रहे सात कश्मीरी छात्रों से बंद कमरे में देर तक पूछताछ की। उन्होंने बताया कि तीन माह पहले अरबी भाषा की शिक्षा हासिल कर जा चुके कश्मीरी युवक तौसीफ के बारे में टीम ने जानकारी ली। अब एनआईए ने इन सातों छात्रों को गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक जानकारी एनआईए की तरफ से नहीं दी गई है।

एनआईए ने तौसीफ को कुछ दिन पहले कश्मीर में गिरफ्तार किया था। नजीब ने बताया कि मदरसा संचालक और छात्रों ने जांच में पूरा सहयोग दिया।

बांदा में इस्लामिक शिक्षा के लिए विश्वविख्यात मदरसा जामिया अरबिया, हथौरा में नौ मार्च को नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) की दो सदस्यीय टीम ने यहां पढ़ रहे कश्मीर के सात छात्रों, उनके शिक्षकों और मदरसा संचालकों से पूछताछ कर कई जानकारियां जुटाईं।

एनआईए ने यहां से करीब तीन माह पूर्व पढ़कर जा चुके कश्मीर के छात्र तौसीफ के बारे में जानकारियां लीं। उसे कुछ दिन पहले पूर्व कश्मीर में गिरफ्तार किया गया है। एनआईए इसके पहले भी मदरसे के कश्मीरी छात्रों के बारे में जांच कर चुकी है। बांदा शहर से 16 किमी दूर हथौरा गांव में विश्वविख्यात मदरसा 1933 से स्थापित है। यहां लगभग ढाई हजार छात्र हैं, जिनमें सात कश्मीरी छात्र भी हैं। यहां पर देश के साथ ही बाहर के भी छात्र तालीम हासिल कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.