Move to Jagran APP

बांदा में संक्रमण से बचाव में लापरवाही बन सकती है घातक, रहें सावधान

जागरण संवाददाता बांदा कोरोना संक्रमण अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इससे बचाव के नाम

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 11:37 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 11:37 PM (IST)
बांदा में संक्रमण से बचाव में लापरवाही बन सकती है घातक, रहें सावधान
बांदा में संक्रमण से बचाव में लापरवाही बन सकती है घातक, रहें सावधान

जागरण संवाददाता, बांदा : कोरोना संक्रमण अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इससे बचाव के नाम पर लापरवाही घातक रूप ले सकती है। इसके प्रति पहले की तरह ही सचेत रहने की आवश्यकता है। ठंड का मौसम होने से खाने-पीने में भी विशेष सावधानी रखें। जिससे पूरी तरह स्वस्थ रह सकें।

loksabha election banner

लॉक डाउन खुलने के बाद धीरे-धीरे अब लोग कोरोना को लेकर लापरवाह होते जा रहे हैं। जिसका नतीजा दिल्ली व सूरत आदि जगहों पर दिखाई पड़ा। वहां तेजी से कोरोना संक्रमण फैलने से लोगों की मौते हो रही हैं। जिससे अपने जनपद में भी सबक लेना जरूरी है। कोरोना से बचाव के लिए अभी भी सजग रहने की जरूरत है। ठंड के मौसम में इसका प्रभाव ज्यादा दिखाई पड़ सकता है। इससे सावधान रहना ही सबसे बड़ा उपाय है। सीएम डॉ. एनडी शर्मा का कहना है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना व्यायाम व योग करें। खाने-पीने में विशेष सावधानी रखें। ठंडे पेय व खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। पौष्टिक भोजन करें। इसी तरह संक्रमण से बचने के लिए भीड़ की जगह में जाने से बचें। घर से बाहर निकलते समय खासकर मॉस्क अनिवार्य रूप से लगाएं। शारीरिक दूरी बनाने के नियम का पालन करें। बाहर कोई भी सामान छूने के बाद हाथ अवश्य धुलें। साबुन व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। जिससे संक्रमण का फैलाव न हो सके।

----------------------------------

बाजार में दिख रही सबसे बड़ी लापरवाही

- कोरोना को लेकर इस कदर लापरवाही बढ़ रही है कि लोग भीड़ की जगह में भी मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। बाजारों में न दुकानदार ठीक से इसका पालन कर रहे हैं और न ही ग्राहक इसके प्रति सचेत नजर आ रहा है। प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के दिए गए निर्देशों का कोई ठीक से पालन नहीं कर रहा है। यही स्थितियां संक्रमण फैला सकती हैं। इसके लिए हर किसी को खुद से सचेत रहने की जरुरत है।

----------------------------------------

इन बातों का भी रखें ख्याल

- टेंशन मुक्त रहने का प्रयास करें।

- प्रतिदिन भरपूर नींद लें।

- आइसक्रीम व ठंडे पानी आदि से तौबा करें।

- बाजार की बनी खाद्य सामाग्री का सेवन सोच समझ कर करें।

- बुखार, खांसी व जुखाम होने पर चिकित्सक से परामर्श करें।

- सुबह-शाम गुनगुने पानी का सेवन करें।

- तुलसी, अदरक आदि से बने काढ़े का सेवन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.