Move to Jagran APP

वीवीपैट में सुरक्षित होगा अबकी मॉकपोल का विवरण

लोकसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम व वीवीपैट के जरिए मतदान कराया जा रहा है। अबकी मॉक पोल की पूरी डिटेल इसी मशीन में सुरक्षित रखी जाएगी। खास बात यह है कि मॉक पोल की सारी पर्चियों को तीन अलग-अलग रंग के लिफाफों में सील करके स्ट्रांग रूम में जमा कराई जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 06:26 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 06:26 PM (IST)
वीवीपैट में सुरक्षित होगा अबकी मॉकपोल का विवरण
वीवीपैट में सुरक्षित होगा अबकी मॉकपोल का विवरण

जागरण संवाददाता, बांदा : लोकसभा हमीरपुर-महोबा के तहत आने वाले तिदवारी विधानसभा क्षेत्र में 29 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। इससे एक घंटा पहले सभी एजेंटों की मौजूदगी में मॉकपोल होगा। अपर जिलाधिकारी संतोष बहादुर सिंह ने बताया कि सुबह 6 बजे से 35 मिनट तक माक पोल कराया जाएगा। यदि कोई एजेंट नहीं आते तो 15 मिनट तक इंतजार होगा। माक पोल से जितनी भी पर्चियां निकलेंगी, उन्हें वोट में काउंट नहीं किया जाएगा। इन सभी पर्चियों को एजेंटों और अधिकारियों की मौजूदगी में गिनकर सील करने की प्रक्रिया होगी। सभी पर्चियों को पहले काले रंग के लिफाफे में बंद कर सील किया जाएगा। उसके बाद इस काले रंग के लिफाफे को प्लास्टिक के बॉक्स में रखकर सील किया जाएगा। फिर इन दोनों लिफाफों को गुलाबी रंग के लिफाफे में बंद करके सील करने के बाद मशीनों के साथ स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के बीच रखवाया जाएगा।

loksabha election banner

--------

एक घंटा ज्यादा मिलेगा समय

जिला निर्वाचन अधिकारी हीरालाल ने बताया कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को वोट डालने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। अबकी सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा और शाम छह बजे तक चलेगा। जबकि अभी तक पांच बजे के बाद मतदाताओं को बैरंग लौटना पड़ता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.