Move to Jagran APP

ग्राम पंचायतों की बढ़ेगी आय, दूर होगी बदहाली

जागरण संवाददाता, बांदा : विकास के लिए ग्राम पंचायतों की आय बढ़ाई जाएगी। इसके लिए शासन ने उ

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 10:08 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 10:08 PM (IST)
ग्राम पंचायतों की बढ़ेगी आय, दूर होगी बदहाली
ग्राम पंचायतों की बढ़ेगी आय, दूर होगी बदहाली

जागरण संवाददाता, बांदा : विकास के लिए ग्राम पंचायतों की आय बढ़ाई जाएगी। इसके लिए शासन ने उप्र राजस्व संहिता के तहत किसी भी भूमि प्रबंधक समिति की ओर से परिसंपत्तियों की नीलामी व जुर्माने से प्राप्त धनराशि को गांव, तहसील व समेकित जिला गांव निधि में जमा करने का फरमान जारी किया है। अभी तक यह धनराशि तहसील व जिलास्तर पर ही रह जाती थी। इस धनराशि से अब गांवों की बदहाली दूर होगी।

loksabha election banner

ग्राम पंचायतों में तालाबों की नीलामी और अन्य परिसंपत्तियों के माध्यम से होने वाली आय में अब ग्राम पंचायतों की भी हिस्सेदारी होगी। राजस्व परिषद आयुक्त एवं सचिव के निर्देश पर डीएम ने सभी उप जिलाधिकारियों व तहसीलदार को पत्र भेजकर समेकित गांव निधि व तहसील गांव निधि और जिला गांव निधि का खाता खुलवाने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा है कि ग्राम सभा भूमि प्रबंध समिति की ओर प्राप्त धनराशि का 75 फीसद गांव निधि में, 15 फीसद समेकित तहसील गांव निधि व 10 फीसद समेकित जिला गांव निधि को मिलेगा। उप्र राजस्व संहिता के तहत प्राप्त जुर्माने की धनराशि का 50 फीसद जिला गांव निधि तथा 50 फीसद समेकित तहसील गांव निधि में जमा कराने की व्यवस्था सुनिश्चत कराने का निर्देश दिया है। डीएम हीरालाल ने बताया कि इन मदों से अर्जित धनराशि को ग्राम पंचायत विकास कार्यों पर खर्च कर सकेगी। वहीं तहसील प्रशासन अतिक्रमण आदि हटवाने पर खर्च कर सकेगा। जिला प्रशासन शासकीय अधिवक्ताओं को ग्राम सभाओं के खिलाफ निर्मित वादों में पैरवी करने का मानदेय देने पर व्यय करेगा।

-------

इन मदों से आती है राशि

मत्स्य पालन के लिए तालाब के पट्टे, आवासीय पट्टे का लगान, बाजार नीलामी, पेड़ों की नीलामी आदि से यह धनराशि मिलती है। अब तक ये धनराशि तहसील के ही खाते में रह जाती थी। ग्राम पंचायतों को उनका अंश नहीं मिलता था।

----------

राजस्व परिषद के इस फैसले से गांवों को अच्छी धनराशि मिलेगी। इससे नालियों की मरम्मत, सड़क, आरसीसी और स्कूलों आदि की मरम्मत कार्यों में आसानी होगी। इस पर तत्काल अमल किया जाएगा।

-थमीम अंसारिया, एसडीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.