Move to Jagran APP

96 लाख से बनकर तैयार होंगे चार अंत्येष्टि स्थल

परिवारों को अंतिम कर्म कांड के कार्यों में परेशान नहीं होना पड़ेगा। जनपद के कई ग्राम सभाओं में अभी तक अंत्येष्टि स्थल सुविधा अनुसार निर्मित नहीं थे। इससे मृतकों के परिवार के लोगों को अंतिम संस्कार का कार्यक्रम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। पिछले वर्ष 201

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 05:59 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 06:05 AM (IST)
96 लाख से बनकर तैयार होंगे चार अंत्येष्टि स्थल
96 लाख से बनकर तैयार होंगे चार अंत्येष्टि स्थल

जागरण संवाददाता, बांदा : शासन की ओर से जनपद में इस वर्ष चार अंत्येष्टि स्थल बनवाने का लक्ष्य दिया गया है। सभी अत्येंष्टि स्थलों को तैयार कराने के लिए 96 लाख 44 हजार रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। जिसमें मृतकों के अंतिम संस्कार करने संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। पीड़ित परिवारों को अंतिम कर्म कांड के कार्यों में परेशान नहीं होना पड़ेगा।

loksabha election banner

जनपद के कई ग्राम सभाओं में अभी तक अंत्येष्टि स्थल सुविधा अनुसार निर्मित नहीं थे। इससे मृतकों के परिवार के लोगों को अंतिम संस्कार का कार्यक्रम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। पिछले वर्ष 2018-19 में शासन की मंशानुसार जिले में पंचायतीराज विभाग की ओर से महुआ, गिरवां, गड़ोला व नगनेधी में अंत्येष्टि स्थल निर्मित कराने का कार्य किया गया था। इसी तरह इस वर्ष 2019-20 में भी जिले की चार अलग-अलग ग्राम सभाओं बेंदा, छिलोलर, भदेहदू व मुरवां में अंत्येष्टि स्थल तैयार कराए जाने हैं। प्रत्येक अंत्येष्टि स्थल को निर्मित कराने में 24 लाख 11 हजार रुपये की धनराशि खर्च की जानी है। जिसमें करीब पांच लाख की लागत से इंटर लाकिग तैयार कराना भी शामिल है। इसके अलावा शेष धनराशि शवदाह स्थल, चबूतरा, हैंडपंप, केयर टेकररूम, शांतिस्थल व शौंचालय निर्माण आदि में खर्च किया जाना है। जिससे अंतिम संस्कार के समय मृतकों के परिवार को किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े। चारों अंत्येष्टि स्थल निर्मित कराने के लिए स्टीमेट तैयार कराकर ग्राम सभाओं के खाते धनराशि भेजी जा रही है।

--------------------------

- अंत्येष्टि स्थल निर्मित कराने का प्रारूप बनकर तैयार हो चुका है। खातों में भेजी गई धनराशि से ग्राम सभाओं के स्तर पर निर्माण संबंधी कार्य पूरे कराए जाने हैं।

- संजय यादव जिला पंचायत राज अधिकारी बांदा

-----------------------

- निर्माण कार्यों में यह रहेगा प्रमुख

- शवदाह स्थल

- शांति स्थल

- शौचालय

- चबूतरा

- केयर टेकर रूम

- चारों ओर बाउंड्री

- इंटर लाकिग रोड

- हैंडपंप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.