Move to Jagran APP

बंधुत्व व समानता बढ़ाने वालों का चुनाव करें मतदाता

जागरण संवाददाता, बांदा : मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकेटेश्वर लू ने कहा कि प्रजातंत्र की पवि˜

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 10:18 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 10:18 PM (IST)
बंधुत्व व समानता बढ़ाने वालों का चुनाव करें मतदाता
बंधुत्व व समानता बढ़ाने वालों का चुनाव करें मतदाता

जागरण संवाददाता, बांदा : मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकेटेश्वर लू ने कहा कि प्रजातंत्र की पवित्रतता को बनाए रखने तथा उसे मजबूत देने के लिए जरूरी है कि मतदाताओं को मतदान प्रकिया में भाग लेने के लिए जागरूक किया जाए। मतदाता ऐसे जनप्रतिनिधियों को चुनें जो समाज में न्याय, समानता तथा बंधुत्व की भावना बढ़ाने के लिए कार्य करें।

prime article banner

लू भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कालेज के सभागार में आयोजित स्वीप तथा निर्वाचन साक्षरता क्लब की मंडल स्तरीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधित समस्याओं का समाधान संवाद और परिचर्चा से निकाला जा सकता है। निर्वाचन साक्षरता क्लब मतदाताओं को सही प्रतिनिधियों के निर्वाचन के लिए जागरूक करें। प्रजातंत्र को मजबूत बनाने के लिए महिला मतदाताओं को भी जागरूक करने की जरूरत है। महिलाओं के ¨लगानुपात को बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाना चाहिए उन्होंने कहा कि निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का कार्यक्रम चल रहा है, इसमें प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने तथा अपात्र व्यक्तियों का नाम कटवाने में सहयोग प्रदान करें। इस कार्य में चुनाव पाठशाला, निर्वाचन साक्षरता क्लब तथा बूथ लेबिल एजेंट सहयोग प्रदान करें। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था कि प्रजातंत्र ऐसी व्यवस्था है, जिसमें समाज के आखिरी व्यक्ति के चेहरे पर भी मुस्कान होनी चाहिए। प्रजातंत्र में मालिक केवल मतदाता होता है और सभी सेवक होते हैं। हमें अपनी निर्वाचन प्रक्रिया को ठीक करने के लिए उसे सही ढंग से समझना होगा। समाज के गणमान्य व बुद्धिजीवी नागरिकों को लोकतंत्र में सक्रिय सहभागिता करनी चाहिए।

इसके पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। इस दौरान अपर आयुक्त प्रशासन डीएस उपाध्याय ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है तथा निर्वाचन की पवित्रता के लिए सही मतदाता सूची बहुत ही आवश्यक है। एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष बहादुर ¨सह ने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य है कि मतदाताओं को अच्छे जनप्रतिनिधियों के निर्वाचन के लिए जागरूक किया जाए। इस दौरान एसडीम सदर थमीम अंसरिया, एडीएम महोबा पूनम निगम, तहसीलदार सदर अवधेश निगम इत्यादि ने भी संबोधित किया।सीएमओ डा.संतोष कुमार, डीआईओएस हिफजुर्रहमान तथा विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, प्रभारी निर्वाचन साक्षरता क्लब, स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा अधिकारी उपस्थित रहे। -------------------------------------------------------------------------------------

सभी ईवीएम के साथ लगेंगी वीवीपैड

बांदा : मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकेटेश्वर लू ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि अगले लोकसभा चुनाव सभी ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैड मशीन सभी बूथों पर लगाई जाएंगी। ईवीएम मशीन में कोई गड़बड़ी नहीं है।

वर्तमान में निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इस कार्य में ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 18 वर्ष होगी, उनके नाम जोड़े जा रहे हैं। साथ ही जिन व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है तथा जो व्यक्ति किसी वजह से दूसरी जगह चले गए हैं, उनके नाम सूची से काटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन पाठशाला तथा निर्वाचन साक्षरता क्लब का गठन कराए जाने के निर्देश दिए हैं। निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्य की विभिन्न मापदंडों के आधार पर विस्तार से समीक्षा की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK