Move to Jagran APP

होम क्वारंटाइन में न बरतें लापरवाही, घर में स्वजन से भी बनाएं उचित दूरी

जागरण संवाददाता बांदा कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। जनपद में हर दिन

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 05:40 PM (IST)
होम क्वारंटाइन में न बरतें लापरवाही, घर में स्वजन से भी बनाएं उचित दूरी
होम क्वारंटाइन में न बरतें लापरवाही, घर में स्वजन से भी बनाएं उचित दूरी

जागरण संवाददाता, बांदा : कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। जनपद में हर दिन कोविड के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। यदि कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो खुद को होम क्वारंटाइन करने के साथ गाइडलाइन का पालन करें। जिससे वायरस किसी और व्यक्ति तक पहुंच न सके। छोटी सी लापरवाही स्वजन पर भारी पड़ सकती है।

loksabha election banner

सीएमओ डॉ. एनडी शर्मा ने कहा कि जनपद में 934 मरीज होम क्वारंटाइन हैं। इन्हें मॉनिटर करने के लिए जिले में रैपिड रिस्पांस टीम लगाई गई हैं। होम क्वारंटाइन के समय कोविड पॉजिटिव को पूरी तरह से अलग रहना चाहिए। घर के अन्य सदस्यों को भी बाहर नहीं निकलना चाहिए। घर के अन्य सदस्यों का कोविड टेस्ट जरूर कराना चाहिए।

सांस लेने में दिक्कत हो तो तुरंत लें हेल्पलाइन की मदद

अगर कोई व्यक्ति होम क्वारंटाइन है और उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो तुरंत कोविड-19 मेडिकल हेल्पलाइन की मदद लेनी चाहिए। इसके अलावा जब ऑक्सीजन के स्तर में कमी हो, शरीर का कोई अंग काम न कर रहा हो या कमजोरी हो, छाती में दर्द हो या फिर चेहरे पर नीले रंग के चकत्ते पड़ने लगे तो उसे डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए। इनसेट

किसे जरूरी है होम क्वारंटाइन

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि खुद को होम क्वारंटाइन करने की जरूरत केवल उन लोगों को है जिनमें कोरोना के हल्के लक्षण पाए गए हों। वहीं 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग रोगियों के साथ-साथ उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी से पीड़ित लोगों को डॉक्टर की सहमति के बाद ही होम आइसोलेट करना चाहिए। होम क्वारेंटाइन मरीजों को पल्स आक्सीमीटर व थर्मामीटर खरीदना पड़ता है। इसके अलावा सारी दवाइयां रैपिड रेस्पांस टीम उपलब्ध करवाती है। मरीज के पास आरआरटी का मोबाइल नंबर होता है। किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर इलाके से संबंधित आरआरटी तत्काल मौके पर पहुंचती है। इनसेट

होम क्वारंटाइन में करें इन नियमों का पालन

- मरीज को एक अलग कमरे में घर के सभी सदस्यों से दूर रहना चाहिए।

- हर समय ट्रिपल लेयर मास्क पहनना जरूरी है।

- हर आठ घंटे के बाद मास्क को बदलना चाहिए।

- नियमित रूप से मरीज को शरीर का तापमान चेक करना चाहिए।

- अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए तरल पदार्थ लेने चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.