जागरण संवाददाता, बांदा : मतदाताओं के बाद अब डीएम ने मतदान फीसद 90 प्लस लक्ष्य को हासिल करने के लिए बीएलओ के नाम पाती भेजने की कवायद शुरू की है। उन्हें देवता का दर्ज देकर घर-घर पहुंच मान बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा है कि बीएलओ इस अभियान की रीढ़ हैं। वे देवता की भूमिका निभा सकते हैं।

जिलाधिकारी हीरालाल ने 90 फीसद प्लस मतदान लक्ष्य के लिए जिले में बेहतर माहौल तैयार कर दिया है। इसके लिए वह खुद रात दिन दौड़ भाग कर रहे हैं। उनके पीछे कम से कम 20 हजार कर्मचारियों व अधिकारियों का दल भी इस अभियान में लगा है। डीएम इसके लिए नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। पहले जिले के 45 हजार कर्मचारियों और और मतदाताओं को डीएम के नाम उनके पैड में पाती भेजी जा चुकी है। अब बूथ लेबल अफसरों (बीएलओ) को डीएम की पाती जा रही है। जिले में 1454 बीएलओ चुनावी कार्य कर रहे हैं। होली की शुभकामनाओं के साथ डीएम ने पाती में बीएलओ से अनुरोध किया है। कहा है कि आप सभी ने वोटर लिस्ट में अच्छा कार्य किया। जिस पर बांदा को प्रदेश स्तर पर पुरस्कार मिला। आप सभी को इसके लिए धन्यवाद। कहा कि पिछले पंचायत चुनाव में जिले की दो ग्राम पंचायतों में 92 फीसदी तक वोट पड़ चुके हैं। तो लोकसभा चुनाव में भी यह हो सकता है। इसके लिए मजबूत रणनीति बनाई गई है। आप सब की जिम्मेदारी काफी बढ़ गई है। बीएलओ इस अभियान की रीढ़ हैं। आप इस अभियान को अंजाम देने में देवता की भूमिका निभा सकते हैं। आपके पास अपने बूथ की सबसे बारीक, जमीनी व गहरी जानकारी है। इनकी जानकारी और किसी को भी नहीं है। 'नालेज इज पावर'अर्थात बूथ स्तर पर आप 90 फीसद के लिए सर्वशक्तिमान हैं। यदि आप इस शक्ति को देवता (कल्याण करने वाला) की भांति उपयोग कर लें तो कोई भी बूथ 90 फीसद से नीचे नहीं रहेगा।

---------

बीएलओ की ये हैं जिम्मेदारियां

-अन्य को मतदाता सूची देना

-जनपद के बाहर रहने वाले मतदाताओं को वोटर लिस्ट से छांटकर चिह्नित करते हुए सूचीबद्ध करना

-घर वालों से कहकर बुलवाया जाए और उनका संपर्क व मोबाइल नंबर भी प्राप्त किया जाए

-घर वालों से लिखित में ले कि उनकी वार्ता हो गई वो अवश्य आएँगे

-बीएलओ स्वयं सीधे वार्ता करें कि इस बार चुनाव में बांदा के जिलाधिकारी द्वारा आपको आमंत्रित किया गया है। साक्ष्य के रूप में पीले रंग का हैंडबिल उनके वाट्सएप पर भेजा जाए।

----------

बीएलओ को प्रशस्ति पत्र से नवाजा

बांदा : 90 फीसद प्लस लक्ष्य में अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ को डीएम उत्साहित कर रहें हैं। प्रत्येक तहसील के एक सबसे अच्छे सुपरवाइजर, दो बीएलओ की सूची प्राप्त कर 15 लोगों से वार्ता की। सभी को होली की बधाई दी। डीएम हीरालाल शुक्रवार को शहर के बलखंडीनाका में बीएलओ अर्चना सतसंगी के किराए के मकान में पहुंचे। उन्हें प्रशस्ति पत्र, मिठाई तथा पत्रिका ज्ञानकुंभ देकर सम्मानित किया। एडीएम संतोष बहादुर सिंह ने बीएलओ जगदीश पाल के घर पहुंचकर उन्हें सम्मानित किया। पैलानी एसडीएम मंसूर अहमद ने बीएलओ आदित्य प्रकाश, एसडीएम बबेरू ने राजकुमार, नीरज शर्मा के घर पहुंचे, एसडीएम अतर्रा सौरभ शुक्ला ने बीएलओ वीरेंद्र कुमार सोनी, तहसीलदार अतर्रा सुशील ने बीएलओ मनीष, तहसीलदार सदर ने बीएलओ महेंद्र कुमार के घर, नायब तहसीलदार पैलानी ने बीएलओ भगत सिंह के घर पहुंचकर जिलाधिकारी की भांति बीएलओ को सम्मानित किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस