जागरण संवाददाता, बांदा : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक दूर-दराज राज्यों व शहरों में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों की मुश्किलें आसान करेगा। अभिभावक मामूली शुल्क में घर बैठे भुगतान प्राप्त कर सकेंगे। एक बार के भुगतान पर उन्हें महज 15 से 25 रुपये खर्च करने होंगे। डाकिया घर में भुगतान पहुंचाएगा यदि किसी को खाता संख्या याद नहीं है तो सिर्फ मोबाइल नंबर बताकर यह भुगतान हासिल कर सकेंगे। यदि स्मार्ट फोन चलाना नहीं जानते तो गांव के डाकिए से संपर्क कर पोस्ट पेमेंट बैंक का अकाउंट खुलवा सकते हैं। बस अपने गांव के डाकिया से संपर्क कर अपने घर बुलाना होगा। वह आधार और मोबाइल नंबर लेगा और 10 मिनट में खाता खोल देगा। बाद में पोस्ट आफिस जाकर अपना क्यू आर कोड लेना होगा।

-----

क्या है क्यू आर कोड

क्यू आर कार्ड पर एक बार कोड दिया गया है। इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड किए आइपीपीबी के एप को खोलकर उसमें स्कैन कर रुपयों का आदान-प्रदान किया जा सकता है। यदि खाता संख्या नहीं याद तो इसी क्यू आर कार्ड के दिखाने पर डाकघर से भुगतान मिलेगा।

-----------

बैंक में ये है खासियत

- जीरो बैलेंस से खाता खुलने की सुविधा, न्यूनतम बैलेंस भी नहीं

- घर बैठे भुगतान मांगने, मनी ट्रांसफर कराने की सुविधा

- चार फीसद वार्षिक ब्याज दर बचत खाते पर

- तीन महीने में निश्शुल्क अकाउंट स्टेटमेंट

- एसएमएस पर मिनी स्टेटमेंट की सुविधा

----------

निर्धारित शुल्क

आपके घर आकर नकद पांच हजार भुगतान देने, जमा करने के लिए 25 रुपये। बाकी अन्य कार्यों के लिए 15 रुपये प्रति विजिट चार्ज लगेगा। यह आपके बैंक अकाउंट से ही कट जाएगा। एसएमएस से उसकी सूचना भी मिलेगी।

---------

ये सुविधाएं मिलेंगी

- पांच हजार रुपये का नकद भुगतान, या जमा करा सकते हैं

- दूसरे खाते में एनएफटी, मनी ट्रांसफर

- मोबाइल डीटीएच रीचार्ज, बिजली, टेलीफोन बिल जमा करना

- मोबाइल रजिस्ट्रेशन या मोबाइल चेंज करना

- अकाउंट में नाम, पता आदि कोई भी त्रुटि सुधार

-----

मोबाइल पर ऐसे खोलें खाता

डाक अधीक्षक रामशरण ने बताया कि स्मार्ट फोन पर खुद भी खाता खोल सकते हैं। बशर्ते क्यूआर कोड की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए प्ले स्टोर से जाकर फोन में आइपीपीबी मोबाइल बैं¨कग नाम से एप्लीकेशन डाउनलोड करें। एप में ओपन योर एकाउंट पर जाकर नाम, जन्म तिथि, आधार, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पता आदि सूचना दर्ज करें। नामिनी का नाम भी दर्ज कर सकते हैं। नियम व शर्त वाले खाने को भरना होगा। आधार कार्ड के लिए पंजीकृत फोन नंबर ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसे डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आइपीपीबी की कस्टमर आइडी और खाता नंबर का एसएमएस आ जाएगा। खाता संचालन के लिए ऑनलाइन एम पिन दर्ज करना होगा। ये चार अंकों का होगा। इसके बाद खाता चालू हो जाएगा।

Posted By: Jagran