Move to Jagran APP

युवा वोटरों की सहभागिता कम होने पर आयोग खफा

जागरण संवाददाता, बांदा : जिले में युवा मतदाताओं की संख्या अपेक्षा से कम होने के कारण निर्वाचन

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 10:30 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 10:30 PM (IST)
युवा वोटरों की सहभागिता कम होने पर आयोग खफा
युवा वोटरों की सहभागिता कम होने पर आयोग खफा

जागरण संवाददाता, बांदा : जिले में युवा मतदाताओं की संख्या अपेक्षा से कम होने के कारण निर्वाचन आयोग खफा है। मतदाता सूची में युवाओं की तादाद बढ़ाने के लिए जिले के दस मतदान बूथों पर फिर से आंकलन होगा। यदि बूथों पर आंकलन में युवा वोटर बढ़े तो पूरे जिले में अभियान चलाया जाएगा। संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में करीब 18 हजार मतदाता बढ़े हैं। इनमें युवाओं की संख्या छह हजार करीब है।

loksabha election banner

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वीडियो कान्फ्रें¨सग के जरिए जनपद में नए मतदाताओं और मतदान स्थलों की व्यवस्थाओं सहित लोकसभा चुनाव को लेकर चल रही तैयारियों के बारे में समीक्षा की। अभियान में 18-19 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या अपेक्षा से कम होने पर ¨चता जताई। उन्होंने कहा कि निर्वाचन अधिकारी/जिलाधकारी, सभी सहायक रिटर्निंग आफीसर/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकार अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में कम से कम 10 बूथों को चिह्नित कराएं। व्यक्तिगत रूप से 18 से 19 साल के मतदाताओं के परिप्रेक्ष्य में आंकलन व सर्वेक्षण कराएं। जो युवा पंजीकरण से शेष हैं उनका पंजीयन कराएं। यदि इन बूथों में युवा वर्ग के मतदाता नए चिह्नित व शामिल होते हैं तो यह प्रक्रिया सभी विधानसभा क्षेत्रों में शुरू कराएं। आयोग ने यह भी कहा है कि यदि युवा मतदान केंद्रों में नहीं चिह्नित होते तो कम पंजीकरण होते हैं तो अधिकारियों का इसका लिखित में कारण बताना होगा।

---------

दिव्यांग मतदाताओं का भी होगा आंकलन

उप निर्वाचन आयुक्त ने दिव्यांग मतदाताओं को चिह्नित करने के लिए जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी को दायित्व सौंपे हैं। कहा है कि ये दोनों अफसर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों की संख्या जुटाएं। और उन्हें अवगत कराते। आंकलन के सापेक्ष कितने दिव्यांग मतदाताओं का पंजीकरण हुआ है। मतदाता सूची में चिह्नित कर लिया गया है। कितने मतदाता अवशेष हैं। कार्ययोजना व इसे पूरा कराने का समय भी बताया जाए।

------------

मतदाताओं की स्थिति-

कुल मतदाता-12,98593

पुरुष मतदाता-7,10,445

महिला मतदाता-5,88,086

दिव्यांग मतदाता : 8532

मतदान स्थल-1454

मतदान केंद्र-150

------------

-निर्वाचन आयोग के आदेश पर युवाओं के आंकलन का कार्य बूथों पर शुरू कराया जा रहा है। जो भी नए मतदाता बढ़ेंगे उनका पंजीयन कराकर आयोग को समय से सूचना भेजी जाएगी।

-हीरालाल, जिला निर्वाचन अधिकारी, बांदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.