Move to Jagran APP

4-जी नेटवर्क से होगी बोर्ड परीक्षा की निगरानी

यूपी बोर्ड परीक्षाओं की ऑनलाइन निगरानी की पूरी तैयारियां की जा रही हैं। इसमें कहीं से कोई चूक न हो इसके लिए अधिकारी दिन-रात एक कर रहे हैं। यूपी बोर्ड परीक्षाओं की ऑनलाइन निगरानी के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर डीवीआर व राउटर डिवाइस लगाया जाना है। इसके लिए 4-जी नेटवर्क होना जरूरी है। डीआईओएस ने सभी केंद्र प्रभारियों से पूरा ब्योरा तलब किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 06:50 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 06:09 AM (IST)
4-जी नेटवर्क से होगी बोर्ड परीक्षा की निगरानी
4-जी नेटवर्क से होगी बोर्ड परीक्षा की निगरानी

जागरण संवाददाता, बांदा : यूपी बोर्ड परीक्षाओं की ऑनलाइन निगरानी की पूरी तैयारियां की जा रही हैं। इसमें कहीं से कोई चूक न हो इसके लिए अधिकारी दिन-रात एक कर रहे हैं। यूपी बोर्ड परीक्षाओं की ऑनलाइन निगरानी के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर डीवीआर व राउटर डिवाइस लगाया जाना है। इसके लिए 4-जी नेटवर्क होना जरूरी है। डीआइओएस ने सभी केंद्र प्रभारियों से पूरा ब्योरा तलब किया है।

loksabha election banner

ग्रामीणांचलों में अक्सर नेटवर्क की दिक्कत रहती है। ऐसे में निगरानी प्रक्रिया में दिक्कत न हो इसके लिए केंद्र व्यवस्थापकों को एक से अधिक नेटवर्क कनेक्शन लेने व डीवीआर लगाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। डीवीआर की संख्या, नेटवर्क व सीसीटीवी कैमरों की संख्या आदि भी विभाग को उपलब्ध कराया जाना अनिवार्य है।

इस बार जिले के कुल 60 परीक्षा केंद्रों पर होने वाली बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल में 24,725 और इंटर में 19993 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इस तरह कुल 44718 छात्र-छात्राएं परीक्षा की तैयारियों में जुटे हैं। परीक्षा केंद्रों में आठ राजकीय और 27 वित्त पोषित तथा 25 वित्तविहीन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यह परीक्षा 18 फरवरी से नौ अप्रैल तक चलेगी। केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकार्डर, राउटर डिवाइस लगाए जाने हैं। शहर के जीआइसी में बनने वाले कंट्रोल रूम से सभी परीक्षा केंद्रों को जोड़ा जाएगा। यहीं से परीक्षा की निगरानी होगी। लखनऊ मे प्रदेश स्तर पर बनने वाले कंट्रोल रूप से सभी जिलों की परीक्षा गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। जिले के अधिकांश इलाकों में नेटवर्क की काफी दिक्कत है। इसलिए सभी केंद्रों पर एक से अधिक नेटवर्क कनेक्शन लिए जाएंगे। इसके अलावा डीवीआर की संख्या, स्टैटिक आइपी एड्रेस,राउटर आइपी एड्रेस, यूजर नेम, पासवर्ड विद्यालयों द्वारा विभाग को उपलब्ध कराना है। एक व उससे अधिक लगने वाले डीवीआर की आइपी, यूजर नेम व पासवर्ड को भी विभाग को सौंपना है। जिससे यूजर आईडी व पासवर्ड डालकर परीक्षा संचालन से रूबरू हुआ जा सके।

--------------

-बोर्ड परीक्षा में आनलाइन निगरानी से संबंधि सभी बिदुओं पर माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक विनय कुमार पांडेय ने ब्योरा तलब किया है। उनके निर्देश पर जरूरी विषयों को पूरा करने के लिए केंद्र प्रभारियों से सूचना मांगी गई है। जिसे एक सप्ताह के भीतर पूरा किया जाना है।-विनोद सिंह, डीआइओएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.