Move to Jagran APP

अन्नदाता को मिलेगी 20 रुपये छनाई व उतरवाई

जागरण संवाददाता बांदा गेहूं खरीद में अबकी अन्नदाता को छनाई व उतरवाई में 20 रुपये कुंतल

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 05:11 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 05:11 PM (IST)
अन्नदाता को मिलेगी 20 रुपये छनाई व उतरवाई
अन्नदाता को मिलेगी 20 रुपये छनाई व उतरवाई

जागरण संवाददाता, बांदा : गेहूं खरीद में अबकी अन्नदाता को छनाई व उतरवाई में 20 रुपये कुंतल खर्च मिलेगा। पिछले वर्ष यह राशि महज 10 रुपये थी। जिले में गेहूं खरीद के लिए जिला प्रशासन ने 51 खरीद केंद्र बनाए हैं। 1840 रुपये प्रति कुंतल की दर से खरीद एक अप्रैल से शुरू होगी। भुगतान सीधे किसानों के खाते में जाएगा।

loksabha election banner

खेतों में गेहूं की फसल पककर तैयार हो रही है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने भी गेहूं क्रय केंद्रों के संचालन की तैयारियां तेज कर दी हैं। पहली अप्रैल से जिले में 51 खरीद केंद्रों पर गेहूं खरीदा जाएगा। इस वर्ष विपणन विभाग के 9, पीसीएफ के 41 व कर्मचारी कल्याण निगम का एक क्रय केंद्र अनुमोदित किया गया है। जिला खरीद अधिकारी व एडीएम संतोष बहादुर सिंह ने बताया कि एक अप्रैल से सभी क्रय केंद्रों में खरीद शुरू कर दी जाएगी। किसानों को गेहूं बेंचने के लिए लंबी दूरी नहीं तय करनी होगी। पांच किलोमीटर दायरे में केंद्र खोले खोले गए हैं। मंडी समिति के क्रय केंद्रों पर किसी भी क्षेत्र का किसान अपनी उपज बेंच सकेगा। पंजीकृत कृषकों से ही गेहूं खरीद होगी। इसलिए किसान अभी से कृषि विभाग में अपना पंजीकरण करा लें। केंद्रों पर किसानों के बैठने, आराम करने, बैलगाड़ी से आने वाले किसानों के बैलों के पानी पीने की व्यवस्था की जाएगी।

-----------

मंगल व शुक्रवार सिर्फ छोटे किसानों की खरीद

जिला विपणन अधिकारी गोविद उपाध्याय ने बताया कि छोटे व लघु सीमांत किसानों को गेहूं बेंचने में किसी तरह दिक्कत न हो। इसके लिए नई व्यवस्था की गई है। केंद्र हर रोज सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक खुले रहेंगे। मंगलवार-शुक्रवार को सीमांत व लघु किसानों का गेहूं खरीदा जाएगा। अन्य दिनों में बड़े व सभी तरह के किसानों की खरीद होगी। गेहूं खरीद रविवार व अन्य सरकारी अवकाशों में नहीं होगी।

-------

फसल बेहतर, बढ़ सकता है लक्ष्य

पिछले वर्ष शासन ने जिले में 58,200 मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया था। लेकिन इस वर्ष फसल बेहतर व गेहूं का क्षेत्रफल ज्यादा होने से लक्ष्य में भी इजाफा हो सकता है। 25 मार्च तक खरीद लक्ष्य तय हो जाएगा।-देवी प्रसाद, क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक

-------

समर्थन मूल्य : 1840 रुपये

जिले में कुल केंद्र : 51

पिछले साल केंद्र : 48

पिछले साल लक्ष्य : 58200 एमटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.