जागरण संवाददाता, बांदा : बिजली के बकाया वसूली में सरचार्ज माफी योजना कारगर साबित हो रही है। पिछले दिनों लगाए गए कैंप में विभाग को करीब तीस करोड़ रुपये की आय हुई। तेज गति से हो रही बकाया वसूली को देखते हुए विभाग ने इसकी अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया। अब उपभोक्ता इसका लाभ लेने के लिए 25 मार्च तक पंजीयन करा सकते हैं। विभाग की ओर से दो किलोवाट तक के घरेलू, व्यवसायिक व कृषि श्रेणी के समस्त उपभोक्ताओं को सौ फीसद सरचार्ज माफी का लाभ दिया जा रहा है।

एक जनवरी से सरकार के निर्देश पर सरचार्ज समाधान योजना लागू की गई। शुरुआती दौर में इसमें पंजीकरण कराने वालों की संख्या कम रही। लेकिन एक पखवारे में ही योजना में उपभोक्ताओं की संख्या में इजाफा होने लगा। मंडल में कुल एक लाख दो हजार 179 उपभोक्ताओं का लक्ष्य रखा गया था। दस हजार रुपये से अधिक के बकायेदार योजना के तहत पंजीयन कराकर सरचार्ज काटकर 30 फीसद धनराशि अदा कर शेष भुगतान 31 मार्च तक कर सकते हैं। अब तक 29 हजार उपभोक्ताओं ने इसमें पंजीकरण कराया है। इनसे विभाग को 30 करोड़ की आय हुई है। शुरू में योजना की अवधि 31 जनवरी तक रखी गई थी। उपभोक्ताओं की सुविधा को ²ष्टिगत रखते हुए इसे 15 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया था। अंतिम दिनों में योजना में उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती गई। विभाग की आय में भी खासी बढ़ोत्तरी हुई। जिसे देखते हुए योजना की अवधि बढ़ाकर 25 मार्च कर दी गई है।

एकमुश्त समाधान योजना में मंडल की स्थिति

जनपद पंजीकरण वसूली (लाख में)

बांदा 10732 10 करोड़ 54 लाख

चित्रकूट 4034 4 करोड़ 93 लाख

हमीरपुर 8813 10 करोड़ 10 लाख

महोबा 5658 4 करोड़ 24 लाख

------------------------

योग- 29237 29 करोड़ 81 लाख - शुरुआत में योजना के तहत बहुत कम संख्या में उपभोक्ताओं ने पंजीकरण कराया। उपभोक्ता अब इस योजना में रुचि ले रहे हैं। उपभोक्ताओं की मांग को देखते हुए शासन स्तर से इसकी अवधि बढ़ा दी है।

राजेंद्र प्रसाद

अधीक्षण अभियंता

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस