जागरण संवाददाता, बांदा: मंडल के चारों जिलों में स्थापित सौर ऊर्जा इकाईयों की बिजली अंधेरा दूर कर रही हैं। चारों जिलों में 14 इकाईयां लगी हैं, जबकि चार और प्रस्तावित हैं। शहरी और ग्रामीण इलाकों का अंधेरा दूर करने वाली इन इकाईयों की स्थापना जरूर हुई पर उनके घर में उजियारा नहीं फैल सका, जिन किसानों की जमीन ली गई और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का वायदा किया गया। यह मुद्दा राज्यसभा तक में उठ चुका है।

मंडल में सौर ऊर्जा इकाईयां स्थापित करने के पूर्व किसानों की जमीन लेते समय एक सदस्य को नौकरी देने का वायदा किया था। शुरुआती दौर में जिनको नौकरी दी गई, समय के साथ बाहर का रास्ता भी दिखा दिया गया। मुद्दे ने तूल पकड़ा और सपा के राज्यसभा सदस्य विशंभर प्रसाद निषाद ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया भी था। आरटीआइ कार्यकर्ता कुलदीप शुक्ला ने इस बाबत 23 जनवरी 2021 को उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि. से जानकारी मांगी थी। विभाग ने कई संबंधित विभागों में केवल पत्राचार किया और उसकी कापी ही कुलदीप शुक्ला को भेजी जाती रही।

इन बिदुओं पर मांगी थी जानकारी

डाली गई आरटीआइ में मंडल के चारों जिलों हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट और बांदा में स्थापित सौर ऊर्जा इकाईयों की संख्या, होने वाला उत्पादन और क्षमता, लाभांवित क्षेत्र की जानकारी मांगी थी। साथ ही जिन किसानों की जमीन ली गई, उनके कितने सदस्यों को नौकरी मिली आदि का भी सवाल प्रमुखता से रखा था। एक अप्रैल को आरटीआइ के जवाब में केवल स्थापित इकाईयों और उनकी क्षमता का ही हवाला दिया गया। अन्य के बारे में जानकारी नहीं का जवाब दे दिया गया। ऊर्जा क्रय अनुबंध निदेशालय (पीपीए-2) के अधीक्षण अभियंता दीपक रायजादा की तरफ से दिए गए जवाब में स्थापित इकाईयां जहां अधिकतर महोबा में हैं, वहीं प्रस्तावित चारों इकाईयां चित्रकूट में स्थापित की जानी हैं।

करीब ढाई सौ मेगावाट बिजली का हो रहा उत्पादन

आरटीआइ के दिए गए जवाब के मुताबिक 245 मेगावाट की इकाईयां लगाई जा चुकी हैं, जबकि 175 मेगावाट की प्रस्तावित हैं।

--------------

यहां स्थापित हैं इकाईयां

नाम क्षमता (मेगावाट) जिला

अज्योर सूर्या प्रा. लि. 10 महोबा

जैक्सन इंजीनियर्स लि. 30 महोबा

निरोशा पावर लि. 30 महोबा

यूनिवर्सल सौर ऊर्जा 30 महोबा

एएम इनर्जी लि. 5 महोबा

आर्यन रिनेवेबल इनर्जी लि. 5 हमीरपुर

सलसार 5 हमीरपुर

लोहिया डेवलपर्स 5 हमीरपुर

प्रयातना डेवलपर्स प्रा. लि. 50 महोबा

अज्योर वीनस प्रा. लि. 20 बांदा

अग्रवाल सोलर प्रा. लि. 5 महोबा

सुखबीर एग्रो इनर्जी लि. 20 महोबा

स्पिनल इनर्जी लि. 20 महोबा

अज्योर वीनस प्रा. लि. 10 हमीरपुर

-------------------

जो हैं प्रस्तावित

सुखबीर एग्रो इनर्जी लि. 50 चित्रकूट व जालौन

इडेन रिनेवेबल जसमीन प्रा. लि. 50 चित्रकूट

महोबा सोलर प्रा. लि. 50 चित्रकूट

महोबा सोलर प्रा. लि. 25 चित्रकूट

Edited By: Jagran