Move to Jagran APP

हाथ लगाए बिना ही इस 'करिश्माई हैंडपंप' से निकल रहा पानी, देखने पहुंच रहे लोग

जलस्रोत फटने की बात कह रहे अधिकारी, विधायक ने विशेषज्ञों की टीम को बुलाने की कही बात ।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 09:43 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 03:16 PM (IST)
हाथ लगाए बिना ही इस 'करिश्माई हैंडपंप' से निकल रहा पानी, देखने पहुंच रहे लोग
हाथ लगाए बिना ही इस 'करिश्माई हैंडपंप' से निकल रहा पानी, देखने पहुंच रहे लोग

बलरामपुर[हरीश मिश्र]। जिले में बिना हैंडपंप का इस्तेमाल किए ही अनवरत पानी की धार गिर रही है। एक दो घंटे के लिए नहीं बल्कि लगातार पानी की धार बहते रहने से लोगों में कौतूहल है। वहीं, ग्रामीणों के लिए यह किसी हैरत से कम नहीं है। हैंडपंप से निकला हुआ पानी गंदा नहीं बल्कि पेयजल की तरह साफ है। सूचना मिलते ही विधायक कैलाशनाथ शुक्ल मंगलवार को गांव पहुंचे। हैंडपंप से लगातार बह रहे पानी की धार को देख विधायक भी हैरान रह गए। विशेषज्ञों की टीम बुलाकर जांच करवाने की बात कही है। 

loksabha election banner

ये है पूरा मामला 

मामला हरैया सतघरवा ब्लॉक के ग्रामपंचायत भंगहाकला के मजरे भचकहिया क्षेत्र का है। यहां बिना हैंडपंप का इस्तेमाल किए ही अनवरत पानी की धार गिर रही है। हैंडपंप से निकला हुआ पानी गंदा नहीं बल्कि पेयजल की तरह साफ है। असिंचित क्षेत्र (हार्ड एरिया) होने के कारण क्षेत्र में बोरिंग नहीं हो पाती है। जलस्तर भी काफी नीचा होने से लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ता है। क्षेत्र की खेती भी बारिश पर निर्भर है। ग्रामीणों ने बताया कि छह महीने पहले गांव स्थित बाग में रामचंदर के घर के सामने इंडिया मार्का हैंडपंप लगवाया गया था। उनकी मानें तो करीब तीन महीने पहले पहाड़ी नालों में बाढ़ आई थी। बाढ़ का पानी उतरने के बाद से ही नल से अनवरत पानी निकलने लगा। पानी बिलकुल साफ है। तीन महीने से लगातार बिना नल चलाए पानी की धार बह रही है। 

विशेषज्ञों की टीम करेगी जांच 

वहीं, तुलसीपुर विधायक कैलाशनाथ शुक्ल मंगलवार को गांव पहुंचे। उन्होंने हैंडपंप से बह रहे पानी की धार को देखा। विधायक ने विशेषज्ञों की टीम बुलाकर जांच करवाने की बात कही है। उधर, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश का कहना है कि सूचना मिली है। विशेषज्ञों को बुलाकर जांच कराई जाएगी। जिससे कारण का पता लगाया जा सके।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट ?

जलनिगम के अधिशासी अभियंता मनोज सिंह का कहना है कि भूतल में पानी का स्रोत अधिक होने के कारण कभी कभार ऐसे मामले देखने को मिलते हैं। जिसमें पानी स्वत: बाहर निकलने लगता है। हार्ड एरिया में पांच ऐसे नल हैं जो स्वत: पानी दे रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.