Move to Jagran APP

स्वच्छता से सेहत की हिफाजत में जुटे एसएसबी जवान

पेयजल आपूर्ति के लिए वार्डों में पाइप बिछाने के लिए सभासदों को प्रस्ताव देने पर सहमति बनी। बरदही बाजार तिराहे पर सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा लगाने के प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से पास किया गया। आगामी वर्ष के लिए टैक्सी स्टैंड की नीलामी कराने आउटसोर्सिंग से जलकल पथ प्रकाश वसूली कर्मचारी सफाईकर्मी ड्राइवर चतुर्थ श्रेणी कर्मी व कंप्यूटर ऑपरेटर की तैनाती के प्रस्ताव को भी मंजूर किया गया। अध्यक्ष मुहम्मद इदरीस खां ने सभी प्रस्तावों को सर्वसम्मति से मंजूरी मिलने के बाद सभासदों को धन्यवाद दिया। कहाकि आदर्श नगर पालिका के सर्वांगीण विकास में सभी का सहयोग उत्साह जनक है। ईओ अवधेश वर्मा जगदंबा प्रसाद जान मुहम्मद भुवन चंद्र द्विवेदी उमाशंकर सिंह कलावती देवी राकिया बानों फणींद्र कुमार राजकुमार कौशल काजी अल्ताफ व रिजवान खां समेत सभी सभासद मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 10:33 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 10:33 PM (IST)
स्वच्छता से सेहत की हिफाजत में जुटे एसएसबी जवान
स्वच्छता से सेहत की हिफाजत में जुटे एसएसबी जवान

रमन मिश्र, बलरामपुर :सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) नौवीं वाहिनी के जवान प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के वाहक बने हैं। बहराइच मार्ग पर पीलीभीत गांव स्थित एसएसबी के मुख्यालय पर 500 जवानों का आवास है। आवासों से निकलने वाला कूड़ा एकत्र करने के लिए घर-घर ठेलिया पहुंचती है। जवान दरवाजे पर दस्तक देकर कूड़ा एकत्र करते हैं। जिसे डंपिग स्थल पर डाला जाता है। परिसर में कहीं भी गंदगी नहीं दिखती है। परिसर में बने लॉन को देखने के लिए लोग जुटते हैं। दो साल से छेड़ रखी है मुहिम :

loksabha election banner

-गदंगी के खिलाफ वर्ष 2018 में चलाई गई एसएसबी जवानों की मुहिम उनकी दिनचर्या की अभिन्न अंग बन चुकी है। मुख्यालय पर बने सभी 500 आवासों के सामने डस्टबिन रखवाया गया है। जिसमें घरों से निकलने वाले कूड़ा डाला जाता है। कूड़े को एकत्र करने के बाद उसके निस्तारण के लिए नगर पालिका परिषद से वाहन मंगाया जाता है। साथ ही बड़ा गड्ढा खोदकर भी डंप किया जाता है। एसएसबी जवान न सिर्फ मुख्यालय के आवासीय परिसर को स्वच्छ रखने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं, बल्कि आसपास गांवों में रैली निकालकर ग्रामीणों को जागरूक भी करते हैं। रैली में स्कूली बच्चों को शामिल कर ग्रामीणों को स्वच्छता अपनाकर बीमारियों से बचने का पाठ पढ़ाया जाता है। जल संरक्षण की दे रहे सीख :

-एसएसबी मुख्यालय परिसर में जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए तालाब की खोदाई कराई गई है। इसमें हमेशा पानी भरा रहता है। तालाब के चारों तरफ हरियाली के लिए लगाए गए पेड़-पौधों की सुंदरता देखते ही बनती है। यहां आने वाले लोग घंटों तालाब की खूबसूरती को निहारते रहते हैं। यही नहीं, परिसर में बना लॉन इसकी सुंदरता में चार चांद लगा रहा है। लॉन में उगी मखमली घास व फूल-पत्तियां लोगों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित करती हैं। सभी अपनाएं स्वच्छता :

-एसएसबी कमांडेंट आशीष नैथानी का कहना है कि स्वच्छता अभियान से सभी को जुड़ने की आवश्यकता है। इससे न सिर्फ हमारे परिवेश स्वच्छ होता है, बल्कि बीमारियों से भी बचाव होता है। गांवों में भी स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.