Move to Jagran APP

खुलेआम सिगल यूज्ड प्लास्टिक का हो रहा प्रयोग

सिगल यूज्ड प्लास्टिक पर शुक्रवार से प्रतिबंध का असर यहां नहीं दिखा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 10:30 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 10:30 PM (IST)
खुलेआम सिगल यूज्ड प्लास्टिक का हो रहा प्रयोग
खुलेआम सिगल यूज्ड प्लास्टिक का हो रहा प्रयोग

जासं, बलरामपुर :

loksabha election banner

सिगल यूज्ड प्लास्टिक पर शुक्रवार से प्रतिबंध का असर यहां नहीं दिखा। जिला मुख्यालय पर वीर विनय चौराहा, मुख्य बाजार, भगवतीगंज व पहलवारा समेत अन्य स्थानों पर सब्जी एवं फल विक्रेता खुलेआम पालीथिन में सामान रखकर ग्राहकों को दे रहे हैं। कुछ दुकानदारों ने कागज के बैग की भी व्यवस्था कर रखी थी। तुलसीपुर नगर पंचायत में चार किग्रा पालीथिन जब्त की गई है। नगर पालिका परिषद बलरामपुर ने तीन के बाद कार्रवाई की चेतावनी दुकानदारों को दी है।

सिगल यूज्ड प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक के फरमान को लेकर नगर निकायों ने सक्रियता बढ़ाई है। तुलसीपुर, पचपेड़वा, उतरौला और बलरामपुर में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसका असर व्यापारियों और आम उपभोक्ताओं पर अब तक पड़ता नहीं दिख रहा है। पहले दिन नगर के वीर विनय चौराहा और बहराइच मार्ग पर दुकानदार पालीथिन में ही सामान रखकर देते दिखे। सब्जी विक्रेता सज्जाद ने बताया कि जो रखा था उसे खत्म कर रहे हैं, आगे से पालीथिन नहीं रखेंगे। लोगों को थैला साथ लाने को बोल रहे हैं। किराना दुकानदार अशरफ अली ने बताया कि कपड़े का थैला ग्राहकों को दे रहे हैं। कहाकि छोटे दुकानदार तो पालन करते हैं, लेकिन बड़ी कंपनियां की प्लास्टिक पैकिग पर रोक लगने पर ही सफलता मिलेगी।

छात्रों ने लिया संकल्प :

बलरामपुर : नगर के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज रमनापार्क में प्लास्टिक उन्मूलन जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें छात्र-छात्राओं ने प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लिया। प्रधानाचार्य रामतीरथ यादव, मदन मोहन त्रिपाठी मौजूद रहे। रेस संस्था ने नगर में प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने के लिए लोगों से अपील की।

तीन के बाद होगी कार्रवाई :

- एक से तीन जुलाई तक लोगों को पालीथिन का प्रयोग न करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। विक्रेताओं को भी सचेत किया जा रहा है। इसके बाद जब्त करने व जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की जाएगी।

- राकेश जायसवाल, ईओ नगर पालिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.