Move to Jagran APP

चाय की चुस्की में घुली अमन-चैन की मिठास

कबूतर शान से एक-दूसरे के घर पहुंचते हैं शिवालों से उड़ा दो तो गुंबद पर पहुंचते हैं। हिदू-मुस्लिम भाईचारे को बयां करतीं विश्व विख्यात शायर डॉ. मुनव्वर राना की यह पंक्तियां जिले की गंगा-जमुनी तहजीब पर बिल्कुल सटीक बैठती हैं। जी हां अयोध्या फैसले के दूसरे दिन भले ही शहर से लेकर गांव तक पुलिस सतर्क रही लेकिन लोग हर साल की तरह इस बार भी बारावफात मनाने में मशगूल रहे। सुप्रीम फैसले के दिन जहां सड़क पर सन्नाटा के बीच जहां पुलिस का हूटर बज रहा था वहीं अगले दिन धार्मिक गीतों की गूंज व चहल-पहल रही। अवकाश के दिन फुर्सत के पलों में लोग घरों व दुकानों पर अखबार व चाय की चुस्की के बीच फैसले पर चर्चा करते रहे। रात भर गश्त के बाद सुबह भी पुलिस मुहल्लों की निगरानी व जुलूसे मोहम्मदी में मुस्तैद रही।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 10:39 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 06:28 AM (IST)
चाय की चुस्की में घुली अमन-चैन की मिठास
चाय की चुस्की में घुली अमन-चैन की मिठास

अमित श्रीवास्तव, बलरामपुर : 'कबूतर शान से एक-दूसरे के घर पहुंचते हैं, शिवालों से उड़ा दो तो गुंबद पर पहुंचते हैं।' हिदू-मुस्लिम भाईचारे को बयां करतीं विश्व विख्यात शायर डॉ. मुनव्वर राना की यह पंक्तियां जिले की गंगा-जमुनी तहजीब पर बिल्कुल सटीक बैठती हैं। जी हां, अयोध्या फैसले के दूसरे दिन भले ही शहर से लेकर गांव तक पुलिस सतर्क रही, लेकिन लोग हर साल की तरह इस बार भी बारावफात मनाने में मशगूल रहे। सुप्रीम फैसले के दिन जहां सड़क पर सन्नाटा के बीच जहां पुलिस का हूटर बज रहा था, वहीं अगले दिन धार्मिक गीतों की गूंज व चहल-पहल रही। अवकाश के दिन फुर्सत के पलों में लोग घरों व दुकानों पर अखबार व चाय की चुस्की के बीच फैसले पर चर्चा करते रहे। रात भर गश्त के बाद सुबह भी पुलिस मुहल्लों की निगरानी व जुलूसे मोहम्मदी में मुस्तैद रही।

loksabha election banner

सुबह के आठ बजे नगर के वीर विनय चौराहा स्थित चाय की दुकान पर बैठे लोग अयोध्या फैसले को लेकर चर्चा करते मिले। काफी संख्या में लोग अखबार में अयोध्या फैसले की खबर पढ़ते दिखे। पुलिस प्रशासन जश्ने मिलादुन्नबी जुलूस निकलवाने की तैयारी में जुटी रही। लोग चाय की चुस्की लेते हुए मंदिर कब तक बन जाएगा, इसे लेकर बातचीत करते दिखे। शहर में चारों तरफ चहल-पहल व बारावफात की धूम दिखी।

सुबह नौ बजे। भारत-नेपाल सीमा पर स्थित कोयलाबास चौकी पर फैसले के दूसरे दिन भी सशस्त्र सीमा बल नौवीं वाहिनी व पुलिस की चौकसी रही, लेकिन लोग रोजाना की तरह निश्चिंत होकर आते-जाते दिखे। वाहनों को रोककर सघन तलाशी जरूर ली गई। जंगलों में खुली सीमा पर भी चप्पे-चप्पे पर एसएसबी जवान पैदल मार्च करते दिखे। एसएसबी 50वीं वाहिनी त्रिलोकपुर भी पूरी मुस्तैदी से वाहनों की जांच में जुटी रही।

वहीं नगर के सराय फाटक, पानी टंकी, गदुरहवा, बलुहा, नौशहरा, अलीजानपुरवा में जश्ने ईद मिलादुन्नबी की रौनक रही। मकान व दुकान बारावफात झालरों व इस्लामी झंडो से सजे दिखे। पूर्व मंत्री डॉ. एसपी यादव ने जुलूस मोहम्मदी में शामिल अकीदतमंदों पर पुष्पवर्षा की। साथियों के साथ लोगों से गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल कायम रखने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.