Move to Jagran APP

तेरी सदा ही जय हो भवानी, जय जय महारानी

हृड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब हृड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब हृड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब हृड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब हृड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब हृड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 11:34 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 11:34 PM (IST)
तेरी सदा ही जय हो भवानी, जय जय महारानी
तेरी सदा ही जय हो भवानी, जय जय महारानी

चित्र परिचय : 07 बीएलएम 017, 018 व 022

loksabha election banner

सब हेड : मां भगवती के दूसरे स्वरूप ब्रह्माचारिणी की हुई आराधना, शक्तिपीठ देवीपाटन में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

जागरण टीम, बलरामपुर :

मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित नवरात्र के दूसरे दिन जिले भर के देवी मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में भोर से ही श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। मां बिजलेश्वरी देवी मंदिर, नगर के कालीथान, बड़की बहनी थान, धुसाह स्थित सम्मय माता मंदिर व उतरौला के ज्वाला महारानी समेत जिले भर के देवी मंदिरों पर मां भगवती के जयकारे गूंजते रहे। देवी भक्तों ने दुर्गा सप्तशती का पाठ व अन्य धार्मिक अनुष्ठान कर मां भगवती की आराधना की। मां पाटेश्वरी के दर्शन को उमड़ा सैलाब

-तुलसीपुर : शक्तिपीठ देवीपाटन में मां पाटेश्वरी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का जत्था रात में ही ट्रेन से मंदिर पहुंचने लगा। मां के दर्शन के लिए भोर चार बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ सूर्यकुंड तक लगी रही। दर्शन करने के बाद महिलाओं ने देवी मां को चढ़ाने के लिए श्रृंगार सामग्री की खरीदारी की। श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में नारियल चढ़ाकर मन्नतें मांगी। द्वितीया तिथि को लोगों ने अपने बच्चों का मुंडन संस्कार भी कराया। इसके लिए मंदिर में टीन शेड के जरिए उचित इंतजाम किए गए हैं। मंदिर व्यवस्थापक महंत मिथिलेश नाथ योगी ने बताया कि गर्भ गृह में प्रसाद चढ़ाने का इस बार विस्तार किया गया है। ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या ना हो।

समय माता मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा शुरू :

-तुलसीपुर : शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर परिसर में नवनिर्मित समय माता मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान गोरखपुर से आए पुरोहितों ने शुरू कर दिया है। शनिवार शाम महंत मिथलेश नाथ योगी ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच षोडशोपचार विधि से पूजन कर अनुष्ठान शुरू कराया। जो पंचमी तक चलेगा। महंत ने बताया कि पंचमी तिथि को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों प्राण प्रतिष्ठा कराए जाने की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.