Move to Jagran APP

खरझार नाला में उफान, पानी से घिरे मकान

बलरामपुर : शनिवार की देर रात हुई बारिश से पहाड़ी नालों में उफान आ गया है। खरझार

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 11:59 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 11:59 PM (IST)
खरझार नाला में उफान, पानी से घिरे मकान
खरझार नाला में उफान, पानी से घिरे मकान

बलरामपुर : शनिवार की देर रात हुई बारिश से पहाड़ी नालों में उफान आ गया है। खरझार नाले की बाढ़ का पानी रामगढ़ मैटहवा, शांतिनगर, लहेरी, सहबिनिया, हरिहरनगर, सुगानगर व औरहिया गांवों में घुस गया है। कचनी पहाड़ी नाला में उफान के कारण बरदौलिया-बनकटवा मार्ग पर बना पुल ध्वस्त हो गया है जिससे दर्जनों गांवों का आवागमन ठप हो गया है। हेंगहा, गौरिया, जमधरा, धोबीनिया नालों में उफान से राजपुर, कमदी, परसाहवा, लालपुर विशुनपुर, बजरडीह, मदारगढ़, झांगीडीह, चैलहवा, उपटहवा, करमैती, कपौवा, मेड़ईडीह, सोनबरसा, भयाडीह सहित कई गांव पानी से घिर गए हैं। तराई क्षेत्र के कई प्रमुख मार्गों पर पानी बहने से आवागमन प्रभावित है।

loksabha election banner

ग्रामीणों में दहशत, प्रशासन उदासीन :

-महराजगंज तराई : खरझार नाला की उफान से क्षेत्र के सात गांव के लोगों का बाढ़ से सामना एक सप्ताह में दो बार हो चुका है। बारिश होते ही नाले में उफान आ जाने से रामगढ़ मैटहवा, शांतिनगर, लहेरी, सहबिनिया, हरिहरनगर, सुगानगर व औरहिया गांवों में पानी भर जाता है। शनिवार रात हुई बरसात से इन गांवों में पानी भर गया। ग्रामीणों के घरों में भी पानी आ जाने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पशुओं के चारे के लिए भी समस्या उत्पन्न हो गई है। पवन कुमार, हृदयराम, संतोष, रिजवान, सफीउल्लाह, संजय, अब्दुल सलाम ने बताया कि खरझार नाला इन गांवों के लिए अभिशाप बन गया। बारिश के चलते आई बाढ़ से रास्ता बंद हो गया है। गांव में नाव की व्यवस्था नहीं की गई है। ग्रामीण मवेशियों को सुरक्षित करने के लिए सड़क पर बांध रहे हैं। एसडीएम तुलसीपुर सतीश कुमार त्रिपाठी ने बाढ़ प्रभावित गांव का दौरा करने की बात कही।

पुल क्षतिग्रस्त, आवागमन ठप :-हरैया सतघरवा : पहाड़ी नाला कचनी के उफान से बरदौलिया-बनकटवा मार्ग पर बना पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसके चलते करीब एक दर्जन से अधिक गांवों के लोगों का आवागमन बाधित हो गया है। नजीब, दिनेश, रामसेवक, वाहिदुल्ला चौधरी, शेषराम ने बताया कि नेपाल में भी बारिश होने के कारण नाले के पानी का बहाव तेज है। पुल छोटा होने के नाते तेज बहाव में ध्वस्त हो गया। जिससे अब ग्रामीणों का आवागमन ठप हो गया है।

इन मार्गों पर बंद हुआ आवागमन :

-खरझार नाले की उफान के चलते महाराजगंज-ललिया मार्ग पर दो फीट पानी बह रहा है। हरैया सतघरवा ब्लॉक के लालपुर विशुनपुर से परसाहवा कमदी मार्ग व शिवपुरा मुख्यालय जाने वाले मार्ग पर हेंगहा पहाड़ी नाला का पानी बहने से आवागमन प्रभावित है। लोग जान जोखिम में डालकर आवागमन करने को मजबूर हैं। प्राथमिक विद्यालय राजपुर भी पहाड़ी नाले की बाढ़ से जलमग्न हो गया है। गौरा चौराहा क्षेत्र के दतरंगवा डीप पर पानी का बहाव होने से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

की जा रही हर संभव सहायता

- अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल का कहना है कि पहाड़ी नाला में आई बाढ़ से नुकसान नहीं हुआ है। एसडीएम ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण किया है। हर संभव सहायता की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.