Move to Jagran APP

जंगल की हरियाली पर बेखौफ चल रहा आरा

बहराइच : बहराइच वन्यजीव प्रभाग के अबदुल्लागंज व चकिया रेंज में बेखौफ वनमाफिया हरियाली पर आ

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 11:06 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 11:06 PM (IST)
जंगल की हरियाली पर बेखौफ चल रहा आरा
जंगल की हरियाली पर बेखौफ चल रहा आरा

बहराइच : बहराइच वन्यजीव प्रभाग के अबदुल्लागंज व चकिया रेंज में बेखौफ वनमाफिया हरियाली पर आरा चला रहे हैं। जंगल के बेशकीमती पेड़ों को वन माफियाओं द्वारा कटवाया जा रहा है। जिम्मेदारों की मिलीभगत से चल रहे अवैध कटान से जंगल की प्राकृतिक छटा को ग्रहण लगता जा रहा है। ऐसे ही रहा तो जंगल वीरान हो जाएगा।

loksabha election banner

अब्दुल्लागंज रेंज के कटघर, कग्गरपुर, चकिया रेंज के अंटहवा, रूपईडीहा के परगहवा में धड़ल्ले से अवैध कटान हो रही है। बेखौफ वन माफियाओं के हरियाली पर चल रहे आरे की सूचना वन विभाग को ग्रामीणों द्वारा दी जाती है, इसके बाद भी कोई वनकर्मी मौके पर नहीं पहुंचता। हरे पेड़ों पर आरा चलाने वालों के हौसलो का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अगर कोई उनका विरोध करता है तो उसे जानमाल की धमकी भी दी जाती है। वन विभाग के अधिकारी शिकायतों पर चुप्पी साधे रहते हैं। लिहाजा बहराइच वन्यजीव प्रभाग क्षेत्र में पेड़ों की बड़े पैमाने पर कटान जारी है। जंगल में कटान के बाद इन बेशकीमती लकड़ियों को बोटे बनाकर साइकिलों पर लादकर वन माफिया ढुलाई कराते है। फिर उन्हे वाहनों पर लादकर अपने ठिकानों तक पहुंचाते है। नाम न छापने की शर्त पर एक कर्मी ने बताया कि जंगल में बड़े पैमाने पर हो रही कटान के खेल में वो ही लोग शामिल है जिनके कंधे पर कटान रोकने की जिम्मेदारी है। यहां तैनात वाचर से लेकर वन दारोगा व रेंजर की भूमिका पर भी सवाल खड़े हो रहे है। इनसेट भारत-नेपाल सीमा से जंगल सटा हुआ है। जंगल मे अवैध कटान रोकने को लेकर हर संभव प्रयास किए जा रहे है। मामले की जांच कराई जएगी। अगर जांच में कोई दोषी पाया जाएगा तो कार्रवाई की जाएगी। आरपी ¨सह, डीएफओ बहराइच वन्य प्रभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.