योगेंद्र मिश्र, तुलसीपुर (बलरामपुर): जिला युवा कल्याण विभाग व प्रांतीय रक्षक दल के तत्वावधान में आयोजित होने वाली क्रीड़ा प्रतियोगिता मजाक बनकर रह गई है। मंगलवार को तुलसीपुर ब्लाक की खेलकूद प्रतियोगिता उच्च प्राथमिक विद्यालय लालनगर सिपहिया में अव्यवस्थाओं के बीच हुई। कीचड़ से भरे ऊबड़-खाबड़ खेल मैदान में गिरते-पड़ते खिलाड़ियों ने किसी तरह अपनी प्रतिस्पर्धा पूरी की।

सुबह से दोपहर तक बिना कुछ खाए-पिए खिलाड़ी प्रतिभाग करने को मजबूर हुए। खेल के अंत में सूक्ष्म जलपान के नाम पर केला खिलाकर कोरम पूरा कर दिया गया। प्रतिभागियों की कुंठा उनके चेहरे पर साफ दिखी, लेकिन अफसर आयोजन सफल घोषित कर अपनी पीठ थपथपाते रहे।

अव्यवस्था से प्रतिभागियों में कुंठा:

-ऊंची कूद में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी मनोज यादव ने बताया कि सुबह 10 बजे से ही वह लोग खेल मैदान में पहुंच गए हैं। दोपहर दो बजे तक खाने-पीने के लिए कुछ भी नहीं दिया गया। ऐसे में, भूखे-प्यासे खेलने को मजबूर हैं। प्रतिभागी सुरेंद्र, जुबेर अली व कौशल मिश्र ने बताया कि खेल के नाम पर सिर्फ खेल किया गया है। कीचड़ भरे असमतल मैदान में प्रतियोगिता कराई गई है। इससे कई खिलाड़ी गिरकर चोटिल भी हुए हैं।

क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी शक्ति मिश्र ने बताया कि जलपान में बच्चों को प्रतियोगिता खत्म होने के बाद केला वितरित किया गया। बताया कि विभाग ने इस आयोजन के लिए 14 हजार रुपये का बजट स्वीकृत किया है। उसी के अनुसार खेलों के आयोजन में खर्च किया जा रहा है।

पुरस्कृत हुए खिलाड़ी:

-ब्लाक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में 80 ग्रामीण खिलाड़ियों ने एथलेटिक्स, लंबी कूद, ऊंची कूद दौड़ समेत विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिताओं में अव्वल आने वाले खिलाड़ियों को मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि प्रवीण सिंह विक्की ने पुरस्कृत किया।

देवेंद्र वर्मा, शिव कुमार मिश्र, महंत राम गुप्त, प्रधान हरीशचंद्र शर्मा व शमीम अहमद मौजूद रहे।

Edited By: Jagran