Move to Jagran APP

50 हजार सवालों से लैस टैबलेट से पढ़ेंगे बच्चे

से अपलोड हैं। इन प्रश्नों के साथ-साथ विषयों से संबंधित नए प्रश्नों को भी अपलोड करने की सुविधा है। नेटवर्क की समस्या वाले क्षेत्रों में बच्चों को पहले से अपलोड विषय वार प्रश्नों को पढ़ाने की सुविधा है। जहां नेटवर्क सही है। वहां ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है। तकनीकी जानकारी शिकक्षकों को संस्था द्वारा समय-समय पर दी जाएगी। अनिरुद्घ द्विवेदी अरुण मिश्र डॉ. अनूप श्रीवास्तव आशुतोष मिश्र ज्ञान सागर पाठक शिव कुमार सोनी डॉ. कल्पना सिंह व तारिक अहमद मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 10:56 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:11 AM (IST)
50 हजार सवालों से लैस टैबलेट से पढ़ेंगे बच्चे
50 हजार सवालों से लैस टैबलेट से पढ़ेंगे बच्चे

बलरामपुर : परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को आधुनिक बनाने की कड़ी में शुक्रवार को 50 हजार सवालों से लैस टैबलेट सौ स्कूलों के शिक्षकों को दिया गया। सदर ब्लॉक के स्वर्ण जयंती सभागार का में सीडीओ अमनदीप डुली ने टैबलेट वितरित किया। कहा कि शिक्षक बच्चों को टैबलेट से अच्छी शिक्षा देकर सरकार की मंशा को साकार करने में अपना योगदान दें।

loksabha election banner

बीएसए ने हरिहर प्रसाद ने कहाकि आकांक्षात्मक जिला होने के कारण शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए कई योजनाएं संचालित है। उसी के तहत एक संस्था ने 100 पूर्व माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को पढ़ाने के लिए टैबलेट दिया है। दूसरे चरण में बाकी बचे 546 स्कूलों के शिक्षकों को भी टैबलेट दिया जाएगा।

जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता निरंकार पांडेय व संस्था के डीसी सलमान ने बताया कि टैबलेट में विज्ञान, गणित, इतिहास, अंग्रेजी व सामान्य ज्ञान सहित सभी विषयों के 50 हजार प्रश्नों से अपलोड हैं। इन प्रश्नों के साथ-साथ विषयों से संबंधित नए प्रश्नों को भी अपलोड करने की सुविधा है। नेटवर्क की समस्या वाले क्षेत्रों में बच्चों को पहले से अपलोड विषय वार प्रश्नों को पढ़ाने की सुविधा है। जहां नेटवर्क सही है। वहां ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है। तकनीकी जानकारी शिक्षकों को संस्था द्वारा समय-समय पर दी जाएगी। अनिरुद्घ द्विवेदी, अरुण मिश्र, डॉ. अनूप श्रीवास्तव, आशुतोष मिश्र, ज्ञान सागर पाठक, शिव कुमार सोनी, डॉ. कल्पना सिंह व तारिक अहमद मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.