Move to Jagran APP

सुनियोजित तरीके से शत प्रतिशत लक्ष्य को करेंगे पूरा : डीएम

बलिया: मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी भवानी ¨सह खंगरौत ने सभी जिला स्तरीय प्रशिक्षकों संग बैठक ली। साथ ही जरूरी निर्देश दिए। मिजल्स रूबेला रोग व उसके दुष्प्रभाव के बारे में डीएम ने विस्तार पूर्वक बताया। जिलाधिकारी ने माइक्रोप्लान के हिसाब से कार्य सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने साफ किया कि इसमें 9 माह से लेकर 15 साल तक के शत प्रतिशत बच्चों को कवर करना है। इसमें सभी विद्यालयों की अहम भूमिका बताते हुए पूरा सहयोग करने का आवाह्न किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Nov 2018 07:25 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 07:25 PM (IST)
सुनियोजित तरीके से शत प्रतिशत लक्ष्य को करेंगे पूरा : डीएम
सुनियोजित तरीके से शत प्रतिशत लक्ष्य को करेंगे पूरा : डीएम

जागरण संवाददाता, बलिया: मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी भवानी ¨सह खंगारौत ने सभी जिला स्तरीय प्रशिक्षकों संग बैठक ली। साथ ही जरूरी निर्देश दिए। मिजल्स रूबेला रोग व उसके दुष्प्रभाव के बारे में डीएम ने विस्तार पूर्वक बताया। जिलाधिकारी ने माइक्रोप्लान के हिसाब से कार्य सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होने साफ किया कि इसमें 9 माह से लेकर 15 साल तक के शत प्रतिशत बच्चों को कवर करना है। इसमें सभी विद्यालयों की अहम भूमिका बताते हुए पूरा सहयोग करने का आह्वान किया। कहा कि स्कूलों में पहले ही अभिभावकों के साथ बैठक कर संवाद स्थापित कर लें और इसके लाभ के बारे में बताएं। इससे अधिकांश लक्ष्य पूरा हो जाएगा। उन्होंने टीकाकरण के लिए बच्चों को भी प्रेरित करने पर जोर दिया, ताकि वे भी स्वेच्छा से टीकाकरण कराकर स्वयं के स्वास्थ्य को सुरक्षा कवच प्रदान कर सकें। शासन की ओर से सभी विभागों का भी सहयोग लेने के स्पष्ट निर्देश है। जिलाधिकारी ने कहा कि इसी 26 नवम्बर से यह अभियान शुरू होगा। 9 माह से लेकर 15 साल तक के बच्चे को मिजल्स रूबेला की वैक्सीन लगेगी। इससे इंफ्केशन के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

loksabha election banner

डब्ल्यूएचओ के डॉ. अनूप ने पूरे माइक्रोप्लान के साथ ट्रेनरों के कार्य दायित्व की विधिवत जानकारी दी। बताया कि कैसे हर एक बच्चे को कवर किया जाए। लक्ष्य प्राप्ति की समय-समय पर रिपोर्टिंग करने के लिए भी निर्देशित किया।

शुरुआती दो सप्ताह स्कूलों में चलेगा अभियान

पांच सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में जिले के साढ़े 11 लाख बच्चों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है। अभियान के शुरुआती दो हफ्ते तक स्कूलों में यह अभियान चलेगा। प्रयास होगा उसी बीच अधिसंख्य बच्चों को कवर कर लिया जाए। फिर उसके अगले दो हफ्ते गांव- गांव में, उसके बाद बचे एक सप्ताह में वंचित एरिया को कवर किया जाएगा। इस मौके पर सीडीओ बद्रीनाथ ¨सह, एसडीएम बांसडीह अन्नपूर्णा गर्ग, एसडीएम बेल्थरा विपिन जैन, डीपीसी आयुष्मान भारत चन्द्रशेखर ¨सह, अनुपम ¨सह विभिन्न स्कूलों के प्रतिनिधि सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.