Move to Jagran APP

आखिर कब मिलेगी रसड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को दु‌र्व्यवस्थाओं से निजात

ङ्खद्धद्गठ्ठ 2द्बद्यद्य ह्लद्धद्ग क्त्रड्डह्यह्मड्ड ष्टश्रद्वद्वह्वठ्ठद्बह्ल4 ॥द्गड्डद्यह्लद्ध ष्टद्गठ्ठह्लद्गह्म द्घद्बठ्ठड्डद्यद्य4 द्दद्गह्ल ह्मद्बस्त्र श्रद्घ द्वड्डद्यड्डस्त्रद्बद्गह्यङ्खद्धद्गठ्ठ 2द्बद्यद्य ह्लद्धद्ग क्त्रड्डह्यह्मड्ड ष्टश्रद्वद्वह्वठ्ठद्बह्ल4 ॥द्गड्डद्यह्लद्ध ष्टद्गठ्ठह्लद्गह्म द्घद्बठ्ठड्डद्यद्य4 द्दद्गह्ल ह्मद्बस्त्र श्रद्घ द्वड्डद्यड्डस्त्रद्बद्गह्यङ्खद्धद्गठ्ठ 2द्बद्यद्य ह्लद्धद्ग क्त्रड्डह्यह्मड्ड ष्टश्रद्वद्वह्वठ्ठद्बह्ल4 ॥द्गड्डद्यह्लद्ध ष्टद्गठ्ठह्लद्गह्म द्घद्बठ्ठड्डद्यद्य4 द्दद्गह्ल ह्मद्बस्त्र श्रद्घ द्वड्डद्यड्डस्त्रद्बद्गह्य

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 06:47 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:47 PM (IST)
आखिर कब मिलेगी रसड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को दु‌र्व्यवस्थाओं से निजात
आखिर कब मिलेगी रसड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को दु‌र्व्यवस्थाओं से निजात

जागरण संवाददाता, रसड़ा (बलिया) : रसड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जनपद मुख्यालय के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण अस्पताल है। यहां सैकड़ों की संख्या में लोग प्रतिदिन इलाज के लिए आते हैं कितु महिला चिकित्सक सहित अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी, आधुनिक चिकित्सा संसाधनों का अभाव तथा सीएचसी परिसर में थोड़ी सी बारिश के बीच भारी जल जमाव की समस्या यहां नासूर बन गई है। नतीजतन मरीजों को समुचित इलाज यहां संभव नहीं हो पा रहा है। इस सीएचसी की दु‌र्व्यवस्थाएं यहीं खत्म नहीं हो जाती, मरीजों सहित आशा बहुओं तक को बैठने के लिए यहां कोई विशेष इंतेजाम नहीं कराए जाने से वे खुली व बजबजाती नालियों के पटरियों के किनारे बैठने को विवश हैं।

loksabha election banner

सबसे चौकाने वाला पहलू तो यह कि थोड़ी सी बारिश क्या होती है परिसर के अंदर तथा पीछे पानी ही पानी लग जाता है। परिसर का उच्चीकरण न कराया जाना तथा नगर पालिका परिषद द्वारा नालियों की मरम्मत व विशेष सफाई न कराना इसका मुख्य कारण है। स्वास्थ्य विभाग सहित पालिका परिषद को भी मालूम है कि अस्पताल में प्रतिदिन हजारों लोग आते हैं कितु इस बड़ी समस्या की तरफ ध्यान देना मुनासिब नहीं समझते। बारिश के दौरान परिसर में एक पल ठहरना मुश्किल हो जाता है। अस्पताल के पीछे फार्मासिस्टों का आवास है जहां अक्सर पानी लगा रहता है। इसी मार्ग से प्रतिदिन कई कोचिग संस्थाओं की छात्र-छात्राएं व हजारों की आबादी पानी व कीचड़ से होकर गुजरती है कितु उनकी सुधि लेना वाला कोई नहीं है। यहां पर अधीक्षक सहित कुल आठ चिकित्सकों की तैनाती होनी चाहिए जिसमें मात्र एक बाल रोग विशेषज्ञ, तीन एमबीबीएस की तैनाती की गई है। यहां कई वर्षों से एमडी, सर्जन, हड्डी रोग विशेषज्ञ, नाक, गला, कान रोग विशेषज्ञ व महिला चिकित्सकों की कमी होने के बावजूद विभाग व जनप्रतिनिधि खामोश रहकर मरीजों की जख्मों पर नमक छिड़कते रहे हैं। 30 बेड वाले इस सीएचसी की हालत यह है कि आधुनिक जांच मशीनों का यहां अभाव है। मरीज बाहर से ही सभी जांच कराते हैं।

यहां पर अल्ट्रासाउंड तक की व्यवस्था नहीं है। वहीं एक्सरे मशीन तो है कितु रख-रखाव के अभाव में वह भी धूल फांक रही है। शुद्ध पेयजल के लिए लगाया गया आरओ प्लांट भी अक्सर खराब ही रहता है। सफाई व्यवस्था का आलम यह है कि परिसर सहित नालियां बजबजाती रहती हैं कितु सफाई कर्मी मनमाने तरीके से सिर्फ कोरम पूरा करते हैं। चिकित्सक आवास तो बन चुका है कितु बाउंड्री नहीं बनाए जाने से आवास हैंड ओवर नहीं हो पा रहा है। सबसे दयनीय स्थिति गंभीर मरीजों को लेकर यहां पर है। खास तौर से सड़क दुर्घटनाओं में घायल मरीजों को सुविधाओं व चिकित्सकों के अभाव में इलाज करने की बजाय तत्काल रेफर कर दिया जाता है। पिछले दिनों भाजपा के पूर्व विधायक रामइकबाल सिंह ने यहां की समस्याओं को लेकर आंदोलन की चेतावनी दी थी। अब तक न तो आंदोलन ही शुरू हुआ और न ही हालात में कोई परिवर्तन नजर आ रहा है। प्रबुद्ध जनों का मानना है कि स्वास्थ्य विभाग नगरपालिका परिषद के सहयोग से अस्पताल परिसर का उच्चीकरण कराकर तथा नालियों का पुनर्निर्माण करा दे तो निश्चित रूप से जल जमाव का स्थायी समाधान हो सकता है। नपा हर संभव सहयोग को तैयार

रसड़ा सीएचसी में जल जमाव से उत्पन्न समस्याओं की तरफ ध्यान आकृष्ट कराए जाने पर नगरपालिका परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सोनी ने कहा कि आदर्श नगरपालिका रसड़ा सीएचसी की मूलभूत समस्याओं को लेकर पहले से ही गंभीर है। जनहित में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से इस समस्या का स्थायी समाधान की दिशा में शीघ्र प्रयास किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.