Move to Jagran APP

कब मिलेगा रसड़ा सीएचसी को दु‌र्व्यवस्थाओं से निजात

जासं रसड़ा (बलिया) रसड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर व्याप्त दु‌र्व्यवस्थाओं से मरीजों को अनेक प्रकार की कठिनाई झेलनी पड़ रही है। यहां महिला चिकित्सक सहित अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी आधुनिक चिकित्सा संसाधनों का अभाव तथा थोड़ी बारिश में ही सीएचसी परिसर में भारी जल जमाव की समस्या इस चिकित्सालय के लिए नासूर बन गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 07:31 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 06:03 AM (IST)
कब मिलेगा रसड़ा सीएचसी को दु‌र्व्यवस्थाओं से निजात
कब मिलेगा रसड़ा सीएचसी को दु‌र्व्यवस्थाओं से निजात

जासं, रसड़ा (बलिया) : रसड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर व्याप्त दु‌र्व्यवस्थाओं से मरीजों को अनेक प्रकार की कठिनाई झेलनी पड़ रही है। यहां महिला चिकित्सक सहित अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी, आधुनिक चिकित्सा संसाधनों का अभाव तथा थोड़ी बारिश में ही सीएचसी परिसर में भारी जल जमाव की समस्या इस चिकित्सालय के लिए नासूर बन गई है। नतीजतन मरीजों का समुचित इलाज यहां संभव नहीं हो पा रहा है। यहां मरीजों के बैठने की व्यवस्था नहीं होने से वे खुली व बजबजाती नालियों की पटरियों के किनारे बैठने को विवश हैं।

loksabha election banner

सबसे विकट स्थिति तो यह है कि कि थोड़ी भी बारिश होने पर परिसर के अंदर तथा पीछे पानी ही पानी लग जाता है। इसका मुख्य कारण परिसर का उच्चीकरण न कराया जाना है। यही नहीं नगरपालिका परिषद द्वारा नालियों की मरम्मत व विशेष सफाई भी नहीं करायी जाती है। इस अस्पताल में प्रतिदिन हजारों लोग आते हैं कितु स्वास्थ्य विभाग व पालिका परिषद इस बड़ी समस्या की तरफ ध्यान देना मुनासिब नहीं समझते। बारिश के दौरान परिसर में एक पल ठहरना मुश्किल हो जाता है। अस्पताल के पीछे फार्मासिस्टों के आवास के पास भी अक्सर पानी लगा रहता है। यहां अधीक्षक सहित कुल आठ चिकित्सकों की तैनाती होनी चाहिए जिसमें मात्र एक बाल रोग विशेषज्ञ, तीन एमबीबीएस की तैनाती ही की गई है।

अस्पताल में अल्ट्रासाउंड तक की व्यवस्था नहीं है वहीं एक्सरे मशीन तो है कितु रख-रखाव के अभाव में वह भी धूल फांक रही है। पेयजल के लिए लगाया गया आरओ प्लांट भी अक्सर खराब रहता है। सफाई पर नजर दौड़ाएं तो अक्सर परिसर सहित नालियां बजबजाती रहती हैं। चिकित्सक आवास तो बन चुका है कितु बाउंड्री नहीं बनाए जाने से इसका हैंड ओवर नहीं हो पा रहा है। खास तौर से सड़क दुर्घटनाओं में घायल मरीजों को सुविधाओं व चिकित्सकों के अभाव में इलाज करने की बजाय तत्काल रेफर के कागज तैयार कर दिए जाते हैं नतीजन अक्सर मरीज रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। प्रबुद्धजनों का मानना है कि स्वास्थ्य विभाग नगर पालिका परिषद के सहयोग से अस्पताल परिसर का उच्चीकरण व नालियों का पुर्न निर्माण करा दे तो जल जमाव का स्थायी समाधान हो सकता है। समस्याओं को लेकर नगरपालिका गंभीर : वशिष्ठ

सीएचसी में जल जमाव के संदर्भ में नगर पालिका परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सोनी ने कहा कि आदर्श नगर पालिका रसड़ा सीएचसी की मूलभूत समस्याओं को लेकर पहले से ही गंभीर है तथा जनहित में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से इस समस्या के स्थायी समाधान की दिशा में जो मदद संभव हो सकेगा, हर हाल में किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.