जागरण संवाददाता, बलिया : ददरी मेला के मीना बाजार पर आधुनिकता का रंग पूरी तरह चढ़ने लगा है। पारंपरिक दुकानें तो हैं लेकिन नामी कंपनियों की प्रदर्शनी स्टॉल लगने लगे हैं। मेले में हर तरह की दुकानें सजी है कितु सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर ज्यादा भीड़ जुट रही है। इसके लिए प्रसिद्ध है यह मीना बाजार। इसमें दुकानदारों ने सभी तरह की आधुनिक सामानों को सजा रखा है। महिलाएं और युवतियां अपने अपने पसंद के सामानों की खरीदारी कर रही हैं।

मेले में हाईटेक होती दुनिया की झलक साफ तौर पर दिखाई दे रही है। यही कारण है कि मेले में गुड़ की जलेबी से ज्यादा जंक फूड पर लोग फिदा देखे जा रहे हैं। इसके अलावा बर्तन, कपड़े, खिलौने आदि के दुकानदार भी किसी से पीछे नहीं हैं। उन्होंने भी बेहतर तरीके से अपनी दुकानों को आकर्षक लुक दिया है। घरेलू उपयोग में आने वाले जरूरत की चीजों के अलावा पारंपरिक हथियार समेत और भी बहुत कुछ की दुकानें सजी हैं।

सबसे खास यह कि एक ओर जहां आकर्षक पंडालों में सजी-धजी दुकानें हैं, वहीं दूसरे हिस्से में पारंपरिक अंदाज में टेंट-तिरपाल लगाकर बिना किसी तामझाम के बिलकुल शांत व गंवई अंदाज में भी बहुत सी दुकानें सजी हुई हैं। दोनों ही जगह खरीदारों की भारी भीड़ से मेले में सुबह दस बजे से शाम सात बजे तक ज्यादा भीड़ रह रही है। मेले में एक रंग हस्तशिल्प व हस्तनिर्मित वस्तुओं का आकर्षण भी है। फूटपाथी दुकानों पर हस्तशिल्प व हस्तनिर्मित साज-सज्जा, घरेलु उपयोग व गर्म कपड़े लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

-

सजधज कर तैयार हुआ भारतेंदु कला मंच

ददरी मेला के मीना बाजार में हर साल की भांति इस साल भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तैयारी नगर पालिका की तरफ से की जा रही है। इसके लिए भारतेंदु कला मंच पूरी तरह से तैयार हो गया है। गुरुवार को तैयारी का जायजा नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष अजय कुमार ने लिया। उन्होंने वहां पर चल रहे कार्य का बारीकियों से देखा। साथ ही कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कहा कि गरिमा के अनुरूप इस मंच को तैयार किया जा रहा है।

-

चरखी व झूले बच्चों की पहली पसंद

ददरी मेले के मीना बाजार में चरखी और नए किस्म के झूले पर बच्चे फिदा हैं। उनके साथ सयाने भी चरखी का आनंद लेने से पीछे नहीं है। चरखी संचालकों ने सर्तकता का भी इंतजाम किया है। वहीं ब्रेक डांस वाला झूला भी बच्चों में विशेष आकर्षण का केंद्र है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप