Move to Jagran APP

यहां 'भारत माता की जय' बोलने पर छात्रों को मिलती है सजा

बिल्थरारोड नगर के मालगोदाम रोड स्थित जीएमएएम (गांधी मोहम्मद अली मेमोरियल) इंटर कालेज में भारत माता की जय एवं वंदेमातरम बोलने पर छात्रों को सजा दी जाती है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 05 Oct 2018 07:02 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 04:47 PM (IST)
यहां 'भारत माता की जय' बोलने पर छात्रों को मिलती है सजा
यहां 'भारत माता की जय' बोलने पर छात्रों को मिलती है सजा

बलिया (जेएनएन)। प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में अब बच्चों को वंदेमातरम एवं भारत माता की जय बोलने पर सजा दी जा रही है। यह काम क्रांतिकारियों की धरती मानी जाने वाले बलिया में हो रहा है। 

loksabha election banner

बलिया के बिल्थरा रोड नगर के मालगोदाम रोड पर गांधी मोहम्मद अली मेमोरियल इंटर कालेज में भारत माता की जय एवं वंदेमातरम बोलने पर छात्रों को सजा दी जाती है। यह आरोप स्वयं कालेज के अर्थशास्त्र के शिक्षक संजय पांडेय ने लगाया और छात्रों ने भी इसे लेकर अपनी पीड़ा सुनाई। इसे लेकर करीब आधा दर्जन बने अलग-अलग वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गए। जिसके कारण कालेज प्रशासन में हड़कंप सा मचा हुआ है। हालांकि कालेज प्रशासन ने इस तरह के आरोप को सीधे खारिज कर दिया।

राष्ट्र गान का भी विरोध

एक छात्र की शिकायत पर शुक्रवार की सुबह जनजागरण अभियान के तहत समाजसेवी शिवकुमार जायसवाल ने जब उक्त कालेज के छात्रों से हाल जानना चाहा तो सबसे पहले कालेज के अर्थशास्त्र के शिक्षक संजय पांडेय ने ही कालेज में राष्ट्र गान जन-गण-मन के बाद भारत माता की जय एवं वंदेमातरम का जयकारा लगाए जाने पर छात्रों को सजा दिए जाने का आरोप लगाया।

हालांकि उन्होंने तत्काल के किसी घटना का जिक्र नहीं किया किंतु कालेज में हर दिन सुबह प्रार्थना संग होने वाले राष्ट्र गीत के बाद वंदेमातरम एवं भारत माता की जय के जयकारे लगाएं जाने की अनुमति न होने की पुष्टि की। पांडेय ने कक्षा 12वीं के छात्र सूरज को भारत माता के जयकारा लगाने पर कालेज के शिक्षक जावेद अख्तर द्वारा पूर्व में मुर्गा बनाकर धूप में खड़ाकर प्रताड़ित किए जाने की जानकारी दी। जबकि कालेज के कई छात्रों ने भी वंदेमातरम एवं भारत माता की जय बोलने की कालेज में अनुमति न होने का अरोप लगाया।

सोशल साइट पर वीडियो वायरल 

इस संदर्भ में छात्रों व शिक्षक के आरोप संबंधित वीडियो व्हाटसअप, फेसबुक व अन्य सोशल साइट पर वायरल होते ही हड़कंप सा मच गया। कालेज प्रशासन के रवैये को लेकर हर तरफ इसकी निंदा की जाने लगी। समाजसेवी शिवकुमार जायसवाल ने सीएम के पोर्टल पर सीधे शिकायत करते हुए मामले को गंभीरता से लेने की गुहार लगाई और पूरे प्रकरण की उच्चस्तरीय संवैधानिक जांच करने एवं कालेज की मान्यता रद्द करने की मांग की।

जीएमएएम इंटर कालेज के प्रिंसिपल माजिद नासिर ने सारे आरोप को खारिज करते हुए कहा कि कालेज के किसी भी छात्र को राष्ट्रभक्ति संबंधित नारा लगाने के कारण किसी तरह की सजा नहीं दी गई है। शासन के निर्देश के अनुसार हर दिन सुबह प्रार्थना के दौरान राष्ट्र गान होता है। बताया कि सोशल साइट पर वायरल वीडियो की जांच की जायेगी और आरोप लगाने वाले संबंधित शिक्षक के मामले को अलग से देखा जा रहा है।

बेल्ट नहीं लगाने पर छात्र का हाथ तोड़ा

मुजफ्फरनगर में स्कूल बेल्ट नहीं लगाने पर प्रधानाचार्य ने कक्षा चार के छात्र का हाथ तोड़ दिया। बच्चे के अभिभावक ने एसएसपी से प्रधानाचार्य के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराने की मांग की है। कोतवाली नई मंडी क्षेत्र के गांधी कालोनी निवासी रतनवीर पुत्र आभेराम ने परिवार सहित एसएसपी कार्यालय पहुंचकर बताया कि उसका पुत्र शिवांस गांधी कालोनी स्थित एक विद्यालय में कक्षा चार का छात्र है।

दो अक्टूबर को शिवांस विद्यालय जाते समय बेल्ट लगाना भूल गया था। आरोप है कि प्रधानाचार्य ने उसे बिना स्कूल आने पर नाराज होते हुए उसकी पिटाई कर दी, जिससे उसके दाएं हाथ की हड्डी टूट गई। जाति सूचक शब्द कहने का आरोप भी लगाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.