Move to Jagran APP

चंद्रशेखर उद्यान में बहुत जल्द लगेगी युवा तुर्क की प्रतिमा

युवा तुर्क चंद्रशेखर की 92वीं जयंती पर जिले के कई स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें चंद्रशेखर के साथ रहने वाले लोगों सहित छात्र नेताओं व राजनीतिक लोगों ने भी उन्हें पूष्प अर्पित किया। सभी ने माना कि युवा तुर्क भारतीय राजनीति में हमेशा कमजोर लोगों की आवाज बन कर रहे उनकी कमी हमेशा खलेगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 05:11 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 11:48 PM (IST)
चंद्रशेखर उद्यान में बहुत जल्द लगेगी युवा तुर्क की प्रतिमा
चंद्रशेखर उद्यान में बहुत जल्द लगेगी युवा तुर्क की प्रतिमा

जागरण संवाददाता, बलिया : युवा तुर्क चंद्रशेखर की 92वीं जयंती पर जिले के कई स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें चंद्रशेखर के साथ रहने वाले लोगों सहित छात्र नेताओं व राजनीतिक लोगों ने भी उन्हें पुष्प अर्पित किया। सभी ने माना कि युवा तुर्क भारतीय राजनीति में हमेशा कमजोर लोगों की आवाज बन कर रहे, उनकी कमी हमेशा खलेगी। चंद्रशेखर उद्यान में चंद्रशेखर विचार मंच व शेखर फाउंडेशन की ओर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत युवा तुर्क के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर व दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस मौके पर विधान परिषद सदस्य रविशंकर सिंह पप्पू ने कहा कि बाबा चंद्रशेखर के विचारों को आत्मसात करना व उनके बताए रास्ते पर चलना ही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। चंद्रशेखर वह नाम है जो राजनीति में अकेला चलकर भी प्रधानमंत्री तक का सफर तय किए। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द चंद्रशेखर की आदमकद प्रतिमा चंद्रशेखर उद्यान में स्थापित की जाएगी।

loksabha election banner

इस दौरान चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किए प्रतिभागी को पुरस्कृत किया गया। मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष रामगोविद चौधरी, गिरजा शंकर सिंह, उमाशंकर पाठक, लक्ष्मण गुप्ता, अनिरूद्ध सिंह, विवेक सिंह, पारसनाथ सिंह, दीपक सिंह, राघव सिंह, जगत नारायण मिश्रा, सुरेंद्र कन्नौजिया आदि ने भी भारतीय राजनीति में चंद्रशेखर के कद का उल्लेख करते हुए अपने विचारों को रखा। स्वागत फाउंडेशन के अध्यक्ष अनिल सिंह व मनोज सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन अमित सिंह बघेल ने किया। चंद्रशेखर मैराथन समिति ने भी किया आयोजन

राष्ट्रनायक चंद्रशेखर मैराथन समिति के तत्वावधान में भी युवा तुर्क पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की जयंती बुधवार को मनाई गई। चंद्रशेखर नगर स्थित पूर्व पीएम के आवास झोपड़ी पर आयोजित जयंती समारोह में बड़ी संख्या में चंद्रशेखर के अनुयायी पहुंचे। जिन्होंने अपने प्रिय नेता को श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस अवसर पर चंद्रशेखर अमर रहें के नारे से माहौल गुंजायमान हो गया। लोकगीत कलाकर शैलेंद्र व उनकी टीम ने सुरों से समाजवादी नेता को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर संजय उपाध्याय, राघव सिंह, बंशीधर यादव, रंजीत चौधरी, जितेंद्र सिंह, धर्मवीर सिंह, सुधीर सिंह, जमाल आलम, सुशील पांडेय, उमेश सिंह, रामेश्वर यादव, शक्ति सिंह, रियाजुद्दीन, राजेश सिंह, धीरेंद्र राय, मनोज शर्मा, चंदन सिंह, रुस्तम अली, आशुतोष तोमर संतोष, भवतोष पांडेय, व्यासजी, परमात्मा यादव, सर्वेश सिंह आदि मौजूद थे। अध्यक्षता द्विजेंद्र मिश्र एवं संयुक्त संचालन प्रदीप यादव व अजीत सिंह ने किया। रेत पर उकेरी युवा तुर्क की कलाकृति

सैंड आर्टिस्ट खरौनी बांसडीह निवासी रूपेश सिंह ने 'झोपड़ी' पर आयोजित जयंती समारोह में युवा तुर्क चंद्रशेखर की हूबहू कलाकृति रेत पर उकेरी तो लोग अपने नेता को अपलक निहारते रहे। मंगलवार शाम से रूपेश अपनी टीम के साथ युवा तुर्क को रेत पर उकेरने में जुटे थे। रूपेश के द्वारा अनोखे में अंदाज में चंद्रशेखर को श्रद्धांजलि दिए जाने की सभी ने प्रशंसा की। रेत से बनी चंद्रशेखर की कलाकृति के साथ सेल्फी लेने की युवाओं में होड़ दिखी। बड़ी संख्या में लोगों ने तस्वीरें खिचवाई। चंद्रशेखर कला सम्मान से नवाजे गए कलाकार

राष्ट्रनायक चंद्रशेखर मैराथन समिति ने पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती पर कलाकारों को सम्मानित भी किया। समिति के तरफ से युवा रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी व उनकी टीम को चंद्रशेखर कला सम्मान से सम्मानित किया, जबकि सैंड आर्टिस्ट रूपेश सिंह व लोकगीत गायक शैलेंद्र मिश्रा को भी चंद्रशेखर कला सम्मान दिया गया। समिति के सचिव उपेंद्र सिंह ने काय‌र्क्रम में आए सभी लोगों के प्रति आभार प्रकट किया।

मैं जो भी हूं वह गुरु चंद्रशेखर की देन : रामगोविद चौधरी

समाजवादी चितक पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने कभी भी स्वाभिमान के साथ समझौता नहीं किया। थोड़ी सी बात को लेकर प्रधानमंत्री की कुर्सी को भी ठोकर मार दी। आज मैं भी जो कुछ भी हूं वह मैं वह मेरे गुरु चंद्रशेखर की देन है। ये बातें नेता प्रतिपक्ष रामगोंविद चौधरी ने कही। वह बांसडीह स्थित समाजवादी पार्टी कैंप कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की जयंती पर पुष्प अर्पित करने के पश्चात बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब देश जल रहा था तो उस विकट परिस्थिति में उन्होंने प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण कर देश को उन्नति के मार्ग ले जाने का प्रयास किया।

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष व सलेमपुर लोकसभा के प्रत्याशी आरएस कुशवाहा ने कहा कि आज उस महान नेता की जयंती है जो हमेशा गरीबों पिछडों की लड़ाई सड़क से सदन तक लड़ने का कार्य किए। इस मौके पर सुरेंद्र राम, छितेश्वर सिंह, अशोक यादव, अरविन्द गांधी, राजेंद्र यादव, राकेश तिवारी, छोटे, सुरेंद्र निषाद, डा. शोयबुल इस्लाम, सुनील मौर्य, बबलू यादव, सुरेंद्र राजभर, चन्द्रशेखर यादव, अनु सिंह, रामशंकर यादव, विजय चौधरी, पारस चौधरी आदि मौजूद थे। जेपी के आंगन में भी मनी जयंती

जयप्रकाशनगर में लोकनायक जयप्रकाश नारायण के आंगन में भी युवा तुर्क की जयंती मनाई गई। इस मौके पर जेपी ट्रस्ट के व्यवस्थापक अशोक कुमार सिंह के नेतृत्व में आचार्य नरेंद्र देव बाल विद्या मंदिर के बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली। यह प्रभात फेरी जब जेपी ट्रस्ट पर पहुंची तो सभी बच्चों और विद्यालय के शिक्षकों ने भी युवा तुर्क के चित्र पर पुष्प अर्पित किया। इस दौरान ट्रस्ट की ओर से बच्चों में मिष्ठान वितरित भी किया गया। इस मौके पर रजनीकांत, सुरेंद्र सिंह, संरेश प्रसाद, संदीप दुबे, दीपक कुमार, वंदना, कंचनलता सिंह, मनीषा आदि सहित अन्य लोग भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.