Move to Jagran APP

सरयू नरम, गंगा की रफ्तार धीमी, फिर भी संकट

जागरण संवददाता बलिया जनपद में गंगा और सरयू में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। मंगलवार

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 05:06 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 05:06 PM (IST)
सरयू नरम, गंगा की रफ्तार धीमी, फिर भी संकट
सरयू नरम, गंगा की रफ्तार धीमी, फिर भी संकट

जागरण संवददाता, बलिया : जनपद में गंगा और सरयू में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। मंगलवार से सरयू का जलस्तर नीचे जाने लगा है, लेकिन गंगा अभी भी बढ़ाव की ओर हैं। तूर्तीपार डीएसपी हेड पर सरयू का जलस्तर 64.410 दर्ज किया गया। एक दिन पहले यहां सरयू का जलस्तर 64.470 था। इस तरह 16 घंटे में सरयू लगभग 6 सेमी घटाव की हैं। फिर भी सरयू अभी खतरा बिदु 64.01 से ऊपर हैं। गायघाट में गंगा का जलस्तर 53.630 दर्ज किया गया। एक दिन पहले यहां गंगा का जलस्तर 53.560 पर था। गंगा विगत 16 घंटे में मात्र तीन सेमी बढ़ाव की हैं। इससे लोग राहत महसूस कर रहे हैं लेकिन बाढ़ का संकट अभी टला नहीं है। बाढ़ से हर साल लगभग 10 लाख की आबादी तबाह होती है।

prime article banner

---------------------------

एनएच-31 की सुरक्षा के लिए तीनों स्परों कार्य अधूरा

मझौंवा : सिचाई विभाग के द्वारा एनएच-31 को बचाने के लिए रामगढ़ में 34 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे तीनों स्पर का निर्माण कार्य 27 जुलाई तक शत प्रतिशत पूर्ण नहीं हो सका। प्रभारी मंत्री अनिल राजभर, विधायक सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी अदिति सिंह ने सख्त निर्देश दिए थे कि 15 जून तक सभी कटानरोधी कार्य पूर्ण कर दिए जाएं। इसके बावजूद विभाग के कार्य में कोई तेजी नहीं आई। 27.500 किमी को छोड़कर 27. 200 किमी व 26. 900 किमी पर एप्रन के अलावा बोल्डर बिछाने का कार्य आज तक शुरू नहीं हो सका। जबकि यहां गंगा कटान का खतरा पहले से भी ज्यादा है।

---------

लाखों की आबादी पर है खतरा

एनएच-31 को बचाने के लिए तीनों स्पर का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं होने के चलते उत्तर दिशा में बसे लाखों की आबादी पर खतरा है। लोगों का कहना है कि सरकार की ओर से धन आवंटित होने के बाद भी विभाग व ठीकेदार कार्य को पूर्ण करने में विफल साबित हुए। ठीकेदार हल्की बारिश में भी कार्य बंद कर गायब हो जा रहे हैं।

----------------

ड्रेजिग कार्य भी अधूरा

गंगा की घारा को मोड़ने के लिए लगभग 30 करोड़ की लागत से कराए जा रहे ड्रेजिग का कार्य भी अधूरे हैं। ऐसे में दूबे छपरा और आसपास के गांवों की सुरक्षा गंगा की कृपा पर ही निर्भर है। -----वर्जन----

रामगढ़ में तीनों स्तरों के निर्माण का कार्य चल रहा है। बीच में बारिश और पानी बढ़ने के कारण कुछ दिक्कतें हो रहीं है लेकिन उसके तत्काल पूरा करने के लिए ठीकेदारों को बोला गया है।

संजय कुमार मिश्र, अधिशासी अभियंता, सिचाई विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.