Move to Jagran APP

रणबांकुरों को याद कर गौरवान्वित हुई बागी धरती

कारगिल के 20 वें विजय दिवस पर जिले भर में विविध प्रकार का आयोजन किया गया। कहीं शहीदों की याद में पौधा रोपण किया गया तो कहीं राष्ट्र की अस्मिता व सुरक्षा की कसमें खाई गई। शहर से लेकर गांव तक विजय दिवस पर स्कूलों व अन्य सामाजिक संगठनों द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों की स्मूतियों को नमन करने के साथ ही देश की एकता

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 10:06 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 06:25 AM (IST)
रणबांकुरों को याद कर गौरवान्वित हुई बागी धरती
रणबांकुरों को याद कर गौरवान्वित हुई बागी धरती

जागरण संवाददाता, बलिया : कारगिल के 20वें विजय दिवस पर जिले भर में विविध प्रकार का आयोजन किया गया। कहीं शहीदों की याद में पौधारोपण किया गया तो कहीं राष्ट्र की अस्मिता व सुरक्षा की कसमें खाई गई। शहर से लेकर गांव तक विजय दिवस पर स्कूलों व अन्य सामाजिक संगठनों द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों की स्मृतियों को नमन करने के साथ ही देश की एकता और अखंडता के लिए बढ़-चढ़ भाग लेने की बात दोहराई गई। इस क्रम में सरस्वती बालिका विद्या मंदिर रामपुर उदयभान में एक समारोह आयोजित किया गया। इसमें छात्राओं ने एक से बढ़कर एक देशभक्ति कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

loksabha election banner

मुख्य अतिथि आरपी सिंह व विशिष्ट अतिथि सुरेश सिहं व डा. प्रदीप ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान छात्राओं ने नाटक, भाषण व गीत के माध्यम से शहीदों को याद किया। इस मौके पर उमा सिंह, डा. अमिता सिंह, भारती सिंह आदि मौजूद थीं। वहीं सुरेंद्र नाथ सिंह फाउंडेशन बहादुरपुर के तत्वावधान में कारगिल विजय दिवस पर पौधारोपण किया गया। फाउंडेशन की अध्यक्ष व वरिष्ठ साहित्यकार रश्मि सिंह ने कहा कि देश के जांबाज सैनिकों की वीरता, शौर्य, अदम्य साहस और बलिदान के प्रतीक 'कारगिल विजय दिवस' शहीदों का याद कर रोम-रोम रोमांचित हो उठता है। कहा कि वृक्ष के बिना धरती पर जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। दुनिया की कोई भी प्रगति प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करके कभी भी संजोई नहीं जा सकती है। हमें प्रगति के संग प्राकृतिक रस्में निभानी होंगी। इस दौरान आम जन मानस से पौधा रोपण करने का आह्वान किया गया। इस मौके पर विजया सिंह, अमित सिंह बघेल, तथागत सिंह, शिखर सिंह, अंजू सिंह मौजूद थीं। उधर एनसीसी 90/93 बटालियन के कैडेटों ने साइकिल रैली निकाली और वीर शहीदों में सम्मान में एकरूपता लाने के लिए लोगों को जागरूक किया।

कैडेटों ने आम जनमानस से अपील किया कि जवानों की मुस्तैदी ही हमें चैन से रहने का सौभाग्य प्रदान करता है। देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता का कायम रखने के लिए अनगिनत जवानों ने अपने प्राणों को न्योछावर करने का काम किया है। ऐसे वीर सपूतों को याद करना हम सबका कर्तव्य बनता है। शहीदों के प्रति श्रद्धा और समर्पित भाव रखते हुए इनकी गाथा से नई पीढ़ी को अभिसिचित करना ही सही मायनों में उनकी सच्ची श्रद्धांजलि है। इस दौरान एनसीसी के अधिकारियों व कैडेटों ने वीर सपूतों को नमन किया। इस मौके पर लेफ्ट कर्नल एसएन राय, सूबेदार मेजर नारायण ब्रह्मा, सूमे देव बहादुर मौजूद थे।

रेवती : कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ पर नगर के जूनियर हाईस्कूल स्थित शहीद स्तंभ पर आयोजित एक समारोह में वीर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की गई। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पौधारोपण भी किया गया। वहीं सेनानी परिवार के सदस्य शिवसागर पांडेय को भाजपा की सदस्यता दिलाई गई। इस मौके पर भाजपा नेता अजय शंकर पांडेय उर्फ कनक पांडेय, कौशल सिंह, अर्जुन चौहान, दीपक सिंह, झाबर पांडेय, राजनारायण पासवान, गोलू पटेल, मंगल सिंह आदि मौजूद थे।

पूर : ध्रुवजी सिंह स्मृति सेवा संस्थान के सचिव भानु प्रकाश सिह 'बबलू' को समाजसेवा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। नाविक संस्था द्वारा कारगिल शहीद दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार को राय उमानाथ बलि प्रेक्षागृह, लखनऊ में आयोजित एक शाम शहीदों के नाम सम्मान समारोह कार्यक्रम में पूर्व राज्यपाल माता प्रसाद की अध्यक्षता उक्त कार्यक्रम संपादित हुआ। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी के कुलपति प्रोफेसर टीएन सिंह, जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेंद्र सिंह, प्रोफेसर वीके पाठक, पूर्व सचिव भारत सरकार डा. कमल टावरी, प्रख्यात पत्रकार रामदत्त त्रिपाठी, वीपी मरीन एकेडमी मुम्बई के चेयरमैन आरसी सिंह, पवन सिंह चौहान (चेयरमैन ग्लोबल स्कूल), महंथ कौशलेंद्र गिरी, ठाकुर अनूप सिंह, संजय मल्होत्रा आदि की उपस्थिति में समाज गौरव पुरस्कार, अंगवस्त्रम व नीम का पौधा देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का सफल संयोजन प्रख्यात समाजसेवी नीम मैन डा. वीके सिंह ने किया। भानु प्रकाश सिंह को समाजसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किए जाने पर क्षेत्र में हर्ष व्याप्त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.