Move to Jagran APP

सड़क की पटरी पर सब्जी मंडी, अतिक्रमण का बोलबाला

जागरण संवाददाता नगरा (बलिया) अति व्यस्त बाजारों में शुमार नगरा के मार्केट में सड़क की पटरी पर ही सब्जी मंडी सजती है। इससे जहां अतिक्रमण का बोलबाला है वहीं घंटों तक जाम की स्थिति बनी रहती है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 01:07 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 01:16 AM (IST)
सड़क की पटरी पर सब्जी मंडी, अतिक्रमण का बोलबाला
सड़क की पटरी पर सब्जी मंडी, अतिक्रमण का बोलबाला

जागरण संवाददाता, नगरा (बलिया) : अति व्यस्त बाजारों में शुमार नगरा के मार्केट में सड़क की पटरी पर ही सब्जी मंडी सजती है। इससे जहां अतिक्रमण का बोलबाला है वहीं घंटों तक जाम की स्थिति बनी रहती है। आठ सड़कों का केंद्र बिदु नगरा बाजार इन दिनों जाम व अतिक्रमण की समस्या से दो चार हो रहा है। सब्जी विक्रेता अपनी दुकान नगरा-रसड़ा मार्ग पर सड़क की दोनों तरफ पटरी पर ही लगाते हैं।

loksabha election banner

बाजार के हनुमान चौक से लेकर रोशन शाह दाता की मजार तक सड़क की पटरियों पर सब्जी विक्रेताओं का ही कब्जा है। इसके अतिरिक्त जगह-जगह ठेले खोमचे वालों ने भी अपना आधिपत्य कायम कर लिया है। बाजार की हर सड़कों पर हुए अतिक्रमण से बाजार की खूबसूरती पर ही ग्रहण लग गया है। मनबढ़ दुकानदारों ने अपनी दुकान बढ़ा कर सड़क की पटरियों को ही हथिया लिया है।

गत माह नगरा-सिकंदरपुर मार्ग का चौड़ीकरण कर डिवाइडर का निर्माण कराया गया। मार्ग का निर्माण कार्य पूरा होते ही पटरियां अतिक्रमण की शिकार हो गईं। सबसे दुखद तो यह है कि इस इलाके के जनप्रतिनिधियों ने सब्जी मंडी को बाजार से हटाकर अन्यत्र करने के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किया। 12 हजार की आबादी वाले नगरा को ग्राम पंचायत का दर्जा प्राप्त है। हालांकि क्षेत्रीय विधायक धनंजय कन्नौजिया नगरा को नगर पंचायत बनाने के लिए प्रयासरत हैं, कितु अभी तक उनके प्रयास को पंख नहीं लग पाए हैं। लोगों का कहना है कि जब तक नगरा नगर पंचायत नहीं बन जाता तब तक सब्जी मंडी की समस्या नहीं सुलझ सकती।

चिकित्सक डा. शशिप्रकाश कुशवाहा का कहना है कि बाजार में सड़क की पटरियों पर सब्जी मंडी लगने से जाम व अतिक्रमण की समस्या बनी रहती है। अलग सब्जी मंडी स्थापित होने से ही इस समस्या का समाधान हो सकता है। इसके लिए जनप्रतिनिधियों को प्रयास करना चाहिए।

पूर्व प्रधान श्रवण कुमार सिंह कहते हैं कि नगरा बाजार में अतिक्रमण व जाम की समस्या लाइलाज बीमारी बन चुकी है। सब्जी मंडी को अन्यत्र हटा कर जाम की समस्या से निजात पाया जा सकता है। शिक्षक विद्याभूषण का कहना है कि नगरा बाजार में सड़क की पटरियों पर सब्जी की दुकान लगना हमेशा ही हादसे को दावत दे रहा है। सब्जी मंडी को बाजार से हटाकर अन्यत्र स्थापित कर दिया जाए। कारोबारी संजय कुमार गुप्त का कहना है कि बाजार की सड़कों पर से अतिक्रमण हटाना नितांत आवश्यक है। अन्यत्र सब्जी मंडी स्थापित कराने के लिए जनप्रतिनिधियों को प्रयास करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.