Move to Jagran APP

अब मॉडल रेलवे स्टेशन की तीसरी आंख करेगी निगरानी

बलिया माडल रेलवे स्टेशन की हर गतविधी पर तीसरी आंख नजर रहेगा। इसके लिए स्टेशन परिसर प्लेटफार्म सहित विभिन्न स्थानों पर एचडी सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहा हैं। इसका कंट्रोल रूम आरपीएफ थाना के पास बनाया जा रहा है जहां से आरपीएफ जवान स्टेशन की हर गतिविधियों पर नजर जमाए रखेगे। इसके लग जाने से अपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने में मद्दत मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 05:34 PM (IST)
अब मॉडल रेलवे स्टेशन की तीसरी आंख करेगी निगरानी
अब मॉडल रेलवे स्टेशन की तीसरी आंख करेगी निगरानी

जागरण संवाददाता, बलिया : मॉडल रेलवे स्टेशन की हर गतिविधियों पर तीसरी आंख की नजर होगी। इसके लिए स्टेशन परिसर, प्लेटफार्म सहित विभिन्न स्थानों पर एचडी सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम तेज गति से शुरू हो गया है। इन सभी सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम आरपीएफ थाना के पास बनाया जा रहा है। यहां से आरपीएफ के जवान प्लेटफार्म समेत परिसर में होने वाली हर गतिविधियों पर नजर जमाए रखेंगे। इसके लग जाने से आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने में पुलिस को काफी मदद मिलेगी।

loksabha election banner

रेल मंत्रालय के निर्देश पर रेलवे स्टेशन पर महिला यात्रियों की सुरक्षा व आपराधिक घटनाओं के रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार द्वारा गठित निर्भया फंड से वीडियो सर्विलांस सिस्टम (वीएसएस) तकनीक वाले सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे है। क्लियर इमेज के लिए चार तरह के फूल एचडी आटोमेटिक कैमरा लगाए जा रहे है, इसमें आंतरिक क्षेत्र के लिए ड्रोन कैमरा, प्लेटफॉर्म के लिए बुलेट कैमरा, सर्कुलेटिग एरिया के लिए जूम कैमरा और महत्वपूर्ण स्थानों के लिए अल्ट्रा एचडी-4 के कैमरे लगाए जा रहे है। कार्यदायी संस्थान रेलटेल के कई कर्मचारी स्टेशन के प्लेटफार्म, प्रवेश व निकास द्वार, प्रतीक्षालय, परिचालक कक्ष, पूछताछ केन्द्र, टिकट काउंटर, सर्कुलेटिग एरिया, स्टेशन अधीक्षक कार्यालय, पार्सल कक्ष सहित स्टेशन परिसर के महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों को इंस्ट्राल कर रहे है। इससे स्टेशन परिसर सहित ट्रेनों पर चढ़ने व उतरने वाले यात्रियों व अन्य लोगों पर नजर रखी जाएगी। इनका कंट्रोल आरपीएफ थाना के बगल में स्थित पुराने रेल डाक भवन में सिस्टम लगाया जा रहा है। सभी कैमरों को ऑप्टिकल फाइबर केबल पर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा और सीसीटीवी कैमरों की वीडियो फीड को कंट्रोलरूप में लाया जाएगा। जहां आरपीएफ जवान निगरानी रखेंगे। स्टेशन अधीक्षक संजय सिंह ने कहा कि रात में आए दिन अराजकतत्व स्टेशन परिसर में आश्रय लेते थे और आपराधिक घटना कर गायब हो जाते थे। इस सीसीटीवी कैमरे के लग जाने से इन पर लगाम लग जाएगी। निर्भया फंड से लग रहा सीसीटीवी कैमरे

नई दिल्ली में 2012 के हुए निर्भया कांड के बाद केंद्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के मकसद से निर्भया को समर्पित एक कोष (फंड) की स्थापना की थी। इसमें महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कारों एवं बसों में पैनिक स्विच आधारित सुरक्षा उपकरण विकास और फील्ड परीक्षण के लिए 3.5 करोड़ रुपये और रेल मंत्रालय को रेलवे स्टेशनों व ट्रेनों में इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम लगाने के लिए करोड़ों रुपये का धन दिया गया है।

------------वर्जन -------

स्टेशन परिसर बहुत लंबा है। एक साथ सभी स्थानों पर नजर रखना मुश्किल होता था। अब सीसीटीवी कैमरा लग जाने से एक स्थान से पूरे स्टेशन परिसर के अंदर व बाहर नजर रखी जाएगी।

-अजय सिंह, प्रभारी, आरपीएफ प्रभारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.