Move to Jagran APP

सीएए के समर्थन में सड़क पर उमड़ा जनसैलाब, लगाए गए नारे

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के समर्थन में सोमवार को भाजपाई और हिदू संगठनों ने जनजागरण यात्रा निकाली। 151 फीट लम्बे तिरंगे के साथ सड़क पर उतरे भाजपाईयों को जनसैलाब देखते ही बन रहा था।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 06:01 AM (IST)
सीएए के समर्थन में सड़क पर उमड़ा जनसैलाब, लगाए गए नारे
सीएए के समर्थन में सड़क पर उमड़ा जनसैलाब, लगाए गए नारे

जागरण संवाददाता, बलिया: नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के समर्थन में सोमवार को जनसैलाब सड़कों पर उमड़ पड़ा। भाजपाई और हिदू संगठनों ने जनजागरण यात्रा निकाली। 151 फीट लंबे तिरंगे के साथ सड़क पर उतरे भाजपाजनों का जनसैलाब देखते ही बन रहा था। यात्रा में उमड़ी भारी भीड़ से आहृलादित

loksabha election banner

जनपद के प्रभारी व सूबे के कैाबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के समर्थन में सड़कों पर उमड़ा यह जनसैलाब नए कानून का विरोध कर रहे विपक्षी दलों के मुंह पर करारा तमाचा है। इस दौरान शांति मार्च के माध्यम से नागरिकों को सीएए के प्रति जागरूक किया गया।

भारी पुलिस फोर्स की निगरानी में निकाले गए जनजागरण यात्रा का लोगों ने जबरदस्त स्वागत किया। शांति मार्च के दौरान फिजा में वंदेमातरम भारत माता की जयघोष गूंजता रहा। प्रभारी मंत्री अनिल राजभर के नेतृत्व में नगर के रामलीला मैदान से समारोह पूर्वक निकली यात्रा शहर के विभिन्न मार्गों एलआइसी रोड, शहीद चौक, स्टेशन रोड, चित्तू पांडेय चौराहा होते हुए टीडी कालेज चौराहा पहुंच कर समाप्त हुई। वहां हजारों की तादाद में मौजूद समर्थकों ने राष्ट्रगान व राष्ट्रगीत गाकर वातावरण को पूरी तरह देशभक्ति के रंग में रंग दिया। हाथों में तिरंगा झंडा, सीएए के समर्थन में नारे लिखी तख्तियां व भगवा साफा से पूरा नगर केसरिया नजर आ रहा था। वहीं जगह-जगह बज रहे ध्वनियंत्रों से निकलती देश भक्ति धुन अलग ही छटा बिखेर रही थी।

देश भक्ति गीतों को सुनकर सबके दिलों में देश भक्ति का जज्बा पैदा हो गया। वंदेमातरम और भारत माता की जय के उद्घोष के साथ सभी कदमताल करते नजर आए। वहीं यात्रा के आगे-पीछे भारी पुलिस बल ने सुरक्षा घेरा बना रखा था। इस मौके पर मंत्री आनंदस्वरुप शुक्ल, सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त व रविन्द्र कुशवाहा, राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर, विधायक धनंजय कन्नौजिया, सुरेन्द्र सिंह व संजय यादव के अलावा पूर्व विधायक रामइकबाल सिंह व भगवान पाठक, दयाशंकर सिंह, केतकी सिंह, कैशलेन्द्र गिरि, कमालुद्दीन शेख, दिनेश गुप्ता, कनक पांडेय, रवि राय, नकुल चौबे, नागेन्द्र पांडेय, पीयुष चौबे, अनूप चौबे, अरुध सिंह बंटू, नीतू राय, प्रमिला गुप्ता, जावेद कमर खां आदि मौजूद थे।

इनसेट

आतंकवाद का समर्थन करने वालों के खिलाफ हुई जनता: अनिल राजभर

प्रदेश सरकार के मंत्री/ जिले के प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि कानून के लागू होने के बाद कुछ लोगों के पेट में दर्द होने लगा है। पूरे देश का प्रबुद्ध वर्ग व नौजवान कानून का समर्थन कर रहा है लेकिन घटिया मानसिकता के कुछ दल व उसके नेताओं को यह कानून पच नहीं रहा है। अनावश्यक रुप से इस कानून के बारे में भ्रम फैलाया जा रहा है। विडम्बना तो यह है कि जिस नागरिकता संशोधन कानून के तहत सोनिया गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को कांग्रेस ने भारत की नागरिकता दी, आज वही इसका विरोध कर रहे हैं। विपक्षी दलों की मानसिकता बता रही है कि उनके लिए राष्ट्रहित नहीं स्वहित सर्वोपरि है। शरणार्थियों का स्वागत करना हमारा पुनीत कर्तव्य है वहीं घुसपैठियों को बाहर करना हमारा फर्ज भी है।

रामलीला मैदान में मौजूद लोगों ने मंत्री अनिल राजभर की बातों का करतल ध्वनि से स्वागत किया। कहा कि जन जागरण यात्रा में उमड़े जनसैलाब को देख कर स्पष्ट हो गया कि पूरा देश सीएए के समर्थन में खड़ा है। विरोधियों की कोशिश नाकाम साबित हो रही है। उन्हें भी अब समझ लेना चाहिए कि भ्रम फैलाकर उग्रवाद व आतंकवाद का समर्थन करने वालों को जनता बेनकाब करके ही दम लेगी। इस दौरान मुस्लिम समाज के लोगों से मोदी सरकार के फैसले का समर्थन करने की अपील भी की। कहा कि सारे पूर्वाग्रह को त्याग कर मोदी सरकार के साथ खड़ा होने का समय आ गया है। इनसेट

लोगों में बांटा हैंडबिल

सीएए के समर्थन में निकली यात्रा की सुरक्षा के लिए पहले से काफी प्रबंध किया गया था। भारी जन सैलाब के आगे प्रशासन भी पानी भरता नजर आया। खास कर बाधित यातायात व्यवस्था के संचालन में पुलिस के भी पसीने छूट गये। इस दौरान जगह-जगह जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। गाड़ियों की बात कौन कहे पैदल चल रहे लोगों को भी भारी मशक्कत करनी पड़ी। लोगबाग घंटो जाम में फंसे रहे। शहर के मुख्य मार्गों पर तिल रखने की भी जगह नहीं बची थी। जो जहां था वहीं शांत पड़ा रहा। यहां तक कि एम्बलेंस को भी काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। इस दौरान लोगों के बीच पहुंच कर भाजपा नेताओं ने सीएए से संबंधित पम्पलेट्स दिये और भ्रांतियों को दूर किया। बताया कि उक्त कानून किसी की नागरिकता लेने के लिए नहीं अपितु देने के लिए लाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.