Move to Jagran APP

बाजारों की बढ़ी रौनक, खरीदारी में जुटीं महिलाएं

करवाचौथ ---आभूषण कपड़ा व पूजन सामग्री की दुकानों पर भारी भीड़ - हथेली पर मेंहदी रचा

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 09:46 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 09:46 PM (IST)
बाजारों की बढ़ी रौनक, खरीदारी में जुटीं महिलाएं
बाजारों की बढ़ी रौनक, खरीदारी में जुटीं महिलाएं

करवाचौथ

loksabha election banner

---आभूषण, कपड़ा व पूजन सामग्री की दुकानों पर भारी भीड़

- हथेली पर मेंहदी रचाने के लिए महिलाओं में मची होड़ जागरण संवाददाता, बलिया : बागी धरती पर करवा चौथ की धूम है। बाजार में रौनक बढ़ गई है, जहां सौभाग्यवती महिलाएं खरीददारी में पूरी तल्लीनता से जुटी हैं।

करवाचौथ को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। हालांकि कोरोना का असर जरूर है लेकिन बाजार गुलजार हैं। व्रत को लेकर सोमवार को आभूषण, कपड़े व पूजन सामग्री की दुकानों पर खासी भीड़ रही। वहीं कास्मेटिक की दुकानों में श्रृंगार सामग्री खरीदने के लिए भी महिलाओं की कतार लगी रही। ब्यूटी पार्लर में भी महिलाओं अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली।

कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि को मनाए जाने वाले करवाचौथ का व्रत चार नवंबर यानि बुधवार को मनाया जाएगा। इस दिन पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखेंगी। वहीं शाम को शिव-पार्वती, गणेश व कार्तिकेय का पूजन कर चांद का दीदार करेंगी। पर्व पर उदित चंद्रमा के पूजन का भी विधान हैं। व्रत में शिव परिवार सहित चंद्र देव का पूजन व अर्ध के बाद व्रत तोड़ा जाता है। मेहंदी का अलग महत्व

करवा चौथ व्रत में सोलह श्रृंगार का विशेष महत्व है जिसमें से एक मेहंदी भी है। प्रत्येक महिला अपने हाथों पर अच्छी से अच्छी मेहंदी डिजाइन सजवाने के लिए लालायित होती है। चुकी बुधवार को करवा चौथ का व्रत है लिहाजा महिलाएं हाथों में मेहंदी लगवानें के लिए बेताब दिखीं। कहीं- कहीं महिलाएं मेंहदी लगवाती भी नजर आईं।

बन रहा सवार्थ सिद्धि योग

इस बार करवाचौथ का व्रत कई अच्छे संयोग लेकर आ रहा है। करवा चौथ पर जहां सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है, वहीं शिवयोग, बुधादित्य योग, सप्तकीर्ति, महादीर्घायु और सौख्य योग का भी निर्माण हो रहा है। पंडित डॉ. अखिलेश उपाध्याय ने बताया कि ये सभी योग बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। इन योगों की वजह से इस दिन की महत्व और बढ़ गया है। सुहागिनों के लिए यह करवा चौथ का व्रत अखंड सौभाग्य देने वाला साबित होगा। बताया कि बुधवार को संध्या पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 34 मिनट से शाम 6 बजकर 52 मिनट तक है। वहीं चंद्रोदय शाम 7 बजकर 57 मिनट पर होगा।

बाजारों में बढ़ी चहल-पहल

करवा चौथ व्रत को देखते हुए महिलाओं ने सोमवार को जमकर खरीदारी की। इस बार जेवरात के अलावा साड़ियों की खूब बिक्री हुई। वहीं करवा चौथ पर महिलाओं को आकर्षित करने के लिए कई दुकानों पर विशेष आफर दी गई है। कपड़ा दुकानदार साड़ी के साथ मास्क फ्री दे रहे हैं। वहीं पहली बार इस व्रत को करने वाली महिलाएं बड़े बुजुर्गों से इस व्रत के बारे में सलाह-मशविरा कर रही हैं। परंपरानुसार पहली बार इस व्रत को करने वाली सुहागिनों के लिए पूजन सामग्री मायके से आएगी।

कोरोना से बचाव के लिए ब्यूटी पार्लर में खास इंतजाम

गृहणियां बोलीं...

----------------------------

यह व्रत हमें विशेष प्रिय है। करवाचौथ को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह रहता है। व्रत के लिए सारी तैयारियां पूरी कर लीं गईं हैं। सोलह श्रृंगार सहित पूजन सामग्री की खरीदारी कर चुकी हूं। व्रत की तैयारियों में बिटिया का भी सहयोग मिल रहा है। इस बार करवा चौथ के व्रत पर कुछ विशेष संयोग बन रहा है लिहाजा उत्साह दोगुना हो गया है। -रेनू सिंह

समाजसेविका

निराला नगर

----------------------------------- -करवा चौथ के लिए सोलह श्रृंगार का सामान खरीद लिया है। माला, करवा व अन्य सामग्रियों की खरीदारी कल तक पूरी हो जाएगी। महिलाओं के लिए यह एक उत्सव है। जिसे कोई भी छोड़ना नहीं चाहता।

-रूबी सिंह

ग्राम प्रधान

जयप्रकाश नगर

--------

-महिलाएं इस व्रत का बेसब्री से इंतजार करती हैं। दुकानदार भी इस बाबत तैयार रहते हैं। कोरोना के बाद भी इस बार कपड़ा से लेकर जेवरात व श्रृंगार सामान व पूजन सामग्री की दुकानों में काफी भीड़ लग रही है। हम भी पूजा की पूरी तैयारी कर चुके हैं।

-शशि राय, मुबारकपुर

------

-कोरोना वायरस को देखते हुए इस बार करवा चौथ का व्रत थोड़ा फीका रहने का अनुमान था पर बाजार की रौनक देखकर ऐसा लग नहीं रहा है। व्रत से संबंधित सामग्री की दुकानों पर लगने वाली भीड़ बता रही है कि सुहागिन महिलाएं इसमें कोई कमी रखने वाली नहीं हैं।

-डा. तोषिका सिंह

-----------

करवा चौथ व्रत से महिलाओं की आस्था जुड़ी हुई है। महिलाएं पूरे साल इस व्रत का इंतजार करती हैं। बुधवार का दिन हम लोगों के लिए किसी उत्साह से कम नहीं है। बाजार की चहल पहल भी इसकी तस्दीक कर रही है।

-माधवी राय, सरफुद्दीनपुर

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.