Move to Jagran APP

जेपी के घर दिखी सदगी, परिजनों ने किया पहले माल्यार्पण

जिले के अंतिम छोर पर शुक्रवार को जेपी जयंती के मौके पर जेपी के परिजनों को देखने और उनसे बात करने वाले लोगों का देर शाम तक तांता लगा रहा। जेपी के घर में सादगी का माहौल था। जिले भर के लोग वहां पहुच रहे थे। जयंती के मौके पर तब और सादगी दिखी जब जेपी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण का समय आया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 06:54 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 06:54 PM (IST)
जेपी के घर दिखी सदगी, परिजनों ने किया पहले माल्यार्पण
जेपी के घर दिखी सदगी, परिजनों ने किया पहले माल्यार्पण

जागरण संवाददाता, बलिया : जिले के अंतिम छोर पर शुक्रवार को जेपी जयंती के मौके पर जेपी के परिजनों को देखने और उनसे बात करने वाले लोगों का देर शाम तक तांता लगा रहा। जेपी के घर में सादगी का माहौल था। जिले भर के लोग वहां पहुच रहे थे। जयंती के मौके पर तब और सादगी दिखी जब जेपी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण का समय आया। जेपी नारायण स्मारक प्रतिष्ठान पर राज्य सभा सदस्य नीरज शेखर, एमएलसी व जेपी ट्रस्ट के सचिव रविशंकर सिंह पप्पू, बैरयिा विधायक सुरेंद्र सिंह, एमएलसी रविशंकर सिंह पप्पू के पुत्र उत्कर्ष सिंह आदि जेपी के परिजनों में प्रपौत्र डां कौशिक सिन्हा, विवेक प्रसाद व अन्य परिजनों में सारिका, पूजा, विवेक, आदित्य, कौशिक, श्रेया, ईशान, श्रीनिवास प्रसाद आदि के साथ जेपी स्मारक प्रतिष्ठान में दाखिल हुए। इस दौरान एमएलसी रविशंकर सिंह, पप्पू ने सभी से पहले जेपी के परिजनों को माल्यपार्ण करने का आग्रह किया। तब के समय में उन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। बारी-बारी से सभी परिजनों ने माल्यापर्ण किया।

loksabha election banner

इस परिवार के बच्चे भी अपने दादा को माल्यपार्ण कर गौरवांतित हो रहे थे। उनके माल्यापर्ण के बाद जिले के बाकी जनप्रतिनिधियों ने देर शाम तक जेपी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया। जेपी के परिजनों से यह पूछे जाने पर कि अपने गांव व घर पर आने के बाद कैसा लगता है। बारी-बारी से सभी ने अपना अनुभव साझ़ा किया। जेपी के प्रपौत्र विवेक प्रसाद नहीं कहा कि गांव की मिट्टी से किसे लगाव नहीं होता है। बताया कि वे लोग चाहे कहीं भी रहे, जेपी जयंती पर सपरिवार यहां पहुंचना नहीं भूलते। घर के बच्चे तक यहां आने के लिए ललायित रहते हैं। उन्होंने कहा कि यहां की जलवायु की तरह शहरों कुछ भी नहीं है। यहां गांव के लोगों का जेपी से लगाव देख काफी अच्छा लगता है। कहा कि हमारे पूर्वज जेपी ने जिस तरह से देश को दिशा देने का काम किया, बाद की पीढ़ी को भी उनकी सोच का भारत बनाने की दिशा में काम करना चाहिए। सत्ता से दूर रह कर जेपी ने जो किया वह आज भी मिशाल : रविशंकर सिंह पप्पू

इस मौके पर एमएलसी रविशंकर सिंह पप्पू ने कहा कि सत्ता से दूर रह कर भी जेपी ने देश को दिशा देने का काम किया। बिना किसी पद के देश की सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया। जेपी चाहते थे कि देश में ऐसी सरकार रहे जो गरीबों का कल्याण कर सके। समाजवाद व सर्वोदय शब्द को भी जेपी ने ही सही रुप से परिभाषित किया। आचार्य विनोबा सहित देश के अन्य कई महापुरुषों की यादें आज भी इस गांव में कैद हैं। हम सौभाग्यशाली हैं कि जेपी के परिवार को लोगों के साथ हमें खड़े होने का मौका मिलता हैं। इनसेट

--------

स्मृति वन में भी मनी जेपी की जयंती

बलिया : बागी धरती के कृतज्ञजनों ने भोड़सी (हरियाणा) स्थित चंद्रशेखर स्मृति वन में भी जयप्रकाश नारायण की जयंती धूमधाम से मनाई। पूर्व पीएम चंद्रशेखर के राजनीतिक सलाहकार रहे एच.एन.शर्मा के संयोजकत्व में आयोजित समारोह में लोगों ने जेपी के विचारों को आत्मसात करने का संकल्प लिया। पूर्व पीएम चंद्रशेखर के ज्येष्ठ पुत्र पंकज शेखर ने कहा कि हम जेपी के विचारों को आगे बढ़ाएंगे। नई पीढ़ी को उनके विचारों से जोड़ेंगे। इस दौरान गरीबों में कंबल का वितरण किया गया। समारोह में कमल महाराज, पवन जिदल, संजय शर्मा व अवधेश पाण्डेय सहित अन्य विशिष्टजनों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.