Move to Jagran APP

मिशन इंद्रधनुष के तीसरे चरण का हुआ शुभारंभ

जागरण संवाददाता, बलिया : मिशन इंद्रधनुष के तीसरे चरण का शुभारंभ गुरुवार को जिला महिला अस्

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Dec 2017 08:51 PM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2017 08:51 PM (IST)
मिशन इंद्रधनुष के तीसरे चरण का हुआ शुभारंभ
मिशन इंद्रधनुष के तीसरे चरण का हुआ शुभारंभ

जागरण संवाददाता, बलिया : मिशन इंद्रधनुष के तीसरे चरण का शुभारंभ गुरुवार को जिला महिला अस्पताल से हुआ। इस अवसर पर जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने नवजात शिशुओं को दवा पिलाई। यह तीसरा चरण 17 दिसंबर तक चलेगा। जिलाधिकारी ने सीएमओ, सीएमएस समेत स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि पूरे जिले में इस टीकाकरण अभियान को गंभीरता से संचालित कराएं। कोई भी बच्चा टीका से वंचित नहीं रहने पाए। कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ा अभियान होने के नाते इसमें तनिक भी लापरवाही अक्षम्य होगी। जिले में अगर कहीं भी लापरवाही की शिकायत मिली तो उसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाएगी। सीएमओ डा.एसपी राय ने भरोसा दिलाया कि पहले व दूसरे चरण की अपेक्षा इस चरण में बेहतर उपलब्धि हासिल होगी। बताया कि पहले चरण में 91 व दूसरे चरण में 96 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई थी। इस बार इसे और बेहतर ढंग से संचालित कराया जाएगा। इस दौरान एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनोज कुमार, सीएमएस डा.सुमिता सिन्हा, डब्ल्यूएचओ के डा.अनूप आदि मौजूद रहे।

prime article banner

गंगा पार गांवों में एक दिन पूर्व चला अभियान

सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत बुधवार को ही गंगा पार गांवों में वृहद अभियान चलाकर टीकाकरण का कार्य किया गया। सात से 17 दिसंबर तक चलने वाले सघन अभियान के एक दिन पूर्व ही दुबहर के चिकित्सा अधीक्षक डा.एके मिश्र व बीपीएम आशुतोष ¨सह के नेतृत्व में आरबीएसके योजना के डाक्टर, 15 सुपरवाइजर, 15 एएनएम, आशा संगिनी व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का दल गंगा पार गांव में गए और विभिन्न मजरों में बूथ बनाकर युद्धस्तर पर बच्चों का टीकाकरण किए। गंगा पार के गांव पांडेय डेरा, कृपा डेरा, हरदेव ¨सह के डेरा, गजरी, गरीबा डेरा में कुल 14 सत्रों (बूथों) का आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.