Move to Jagran APP

गरीबी से उबरने गए गुजरात, लौटे तो खींच ले गई मौत

॥ड्डस्त्र द्दश्रठ्ठद्ग ह्लश्र द्दह्वद्भड्डह्मड्डह्ल ह्लश्र ह्मद्गष्श्र1द्गह्म द्घह्मश्रद्व श्चश्र1द्गह्मह्ल4 2द्धद्गठ्ठ ह्यद्धद्ग ह्मद्गह्लह्वह्मठ्ठद्गस्त्र ह्यद्धद्ग 2ड्डह्य श्चह्वद्यद्यद्गस्त्र ह्लश्र स्त्रद्गड्डह्लद्ध

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 06:13 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 06:13 PM (IST)
गरीबी से उबरने गए गुजरात, लौटे तो खींच ले गई मौत
गरीबी से उबरने गए गुजरात, लौटे तो खींच ले गई मौत

जागरण संवाददाता, बैरिया (बलिया) : अपना घर, गांव और जिला ज्वार किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन गरीबी दूर करने , घर को आíथक तंगी से उबारने के लिए यूपी-बिहार के लोग भारी संख्या में महानगरों में जाते हैं। वहां जी- तोड़ मेहनत कर अपने घर की स्थिति सुधारते हैं, लेकिन कोरोना की महामारी ने बहुत से कामगारों को सड़क पर लाकर खड़ा कर दिया है। सभी कामगार महानगरों से लगातार अपने घर वापस आ रहे हैं। तहसील क्षेत्र के मधुबनी निवासी कामगार मुनीब साह (30 वर्ष) भी गुजरात से अपने गांव वापस आ रहे थे लेकिन वह घर पहुंचते उससे पहले ही मौत उन्हें अपनी ओर खींच ले गई।

loksabha election banner

पांच भाइयों में सबसे छोटे मुनीब साह गुजरात के सूरत के पास बुधना में एक साड़ी मिल में काम करते थे। पत्नी प्रियंका भी उसके साथ रहती थी। कोरोना संक्रमण के बाद घोषित लॉकडाउन के कारण साड़ी मिल बंद हो गई। इसके कारण मुनीब की कमाई का जरिया खत्म हो गया। कुछ दिनों तक कमाए हुए पैसे से पति-पत्नी ने इस उम्मीद में गुजर बसर किए कि मिल खुल जाएगी तो फिर उनके परिवार की गाड़ी चलने लगेगी, लेकिन लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के कारण उनकी परेशानी बढ़ने लगी तो पति-पत्नी दोनों ने घर आने के लिए आवेदन दिया।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से वे जौनपुर उतरे, वहां से रोडवेज बस से बलिया के लिए चले। इस दरम्यान मुनीब अपने सीट पर सो गए, पत्नी बगल में ही बैठी थी। बलिया पहुंचने पर पत्नी ने जब अपने पति को उतरने के लिए जगाना शुरू किया तो मुनीब का पूरा शरीर सीट पर ही लुढ़क गया। यह देख पत्नी रोने लेगी। आसपास के लोग उन्हें उठाना चाहे लेकिन मुनीब तो सदा के लिए इस लोक से विदा हो चुके थे। कोरोना ने दिया गहरा दर्द, घर पर कोहराम

मृतक मुनीब के के परिजनों को कोरोना ने गहरा दर्द दिया है। जब वह गुजरात से ट्रेन से चले तो घर के सभी खुश थे, इसलिए कि जिदगी रहेगी तो सबकुछ सुधर जाएगा, मुनीब की पत्नी प्रियंका ने बताया कि घर पर यह सोच कर चले थे कि जब तक कोरोना का यह शोर नहीं थम जाता तब तक गांव में रह कर ही कोई काम करेंगे, लेकिन ईश्वर को कुछ और ही मंजूर था। घर पर गांव के लोग भी बारी-बारी से पहुंच रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.